हमें घर बुला लो न रहने को जगह है न खाने का ठिकाना’ Rajasthan व UP के भारतीय नागरिक चार वर्ष से सउदी अरब में फंसे

 - कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा को वीडियो भेज कर लगायी मदद की गुहार
 
 भारतीय नागरिक

 बूंदी। राजस्थान ( Rajasthan) व उत्तर प्रदेश (UP) के रहने वाले दो भारतीय नागरिक पिछले चार वर्ष से अधिक समय से सऊदी अरब में फंसे हुये हैं। इनमें हफीज बूंदी जिले के नैनवा व करीमुल्लाह उत्तर प्रदेश के पहाड़पुर जिले का निवासी है। दोनों भारतीय नागरिकों ने विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिये कार्य करने वाले राजस्थान के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा को वीडियो भेज कर मदद की गुहार लगायी है।शर्मा ने नई दिल्ली विदेश मंत्रालय और सऊदी अरब भारतीय दूतावास को सारी स्थिति से अवगत करवाते हुये दोनों भारतीय नागरिकों को शीघ्र अपने परिवार के पास भारत पहुंचाने की मांग की है।

कंपनी बंद, मालिक विदेश भाग गया
दोनों भारतीय नागरिक सऊदी अरब के दम्माम में असामको अल्युमिनियम नामक कंपनी में काम करते थे, दो वर्ष पूर्व अचानक  कंपनी बंद हो गयी और मालिक चुपचाप सऊदी अरब छोड़कर विदेश भाग गया। कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों ने कई बार सऊदी सरकार से मदद का आग्रह किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

मजबूरी में बन गये अवैध नागरिक
भारतीय नागरिकों के वर्क वीजा को रिन्यूअल करवाए बिना ही कंपनी का मालिक सऊदी से कंपनी बंद कर फरार हो गया। जिससे दोनों भारतीय नागरिकों का सऊदी अरब में रहने का वैध दस्तावेज इकामा ही समाप्त हो गया और मजबूरी में दोनों भारतीय  सऊदी अरब में अवैध नागरिक बन गये है। सऊदी कानून के हिसाब से इकामा समाप्त होने पर पेनल्टी जमा करवाने की जिम्मेदारी कंपनी की होती है।एक वर्ष की पेनल्टी दस हजार रियाल लगभग दो लाख रुपये की होती है। ऐसे में कंपनी के देश छोड़कर भागने के बाद इतनी भारी राशि जमा करवाना कर्मचारियों के बलबूते के बाहर की बात है।

बहुत परेशान है कोई नहीं सुन रहा
बूंदी जिले के रहने वाले हफीज ने सउदी अरब  से  मार्मिक  वीडियो भेजकर बताया कि वे चार वर्ष से उन्हें बहुत परेशानियां आ रही है। वहां रहने खाने तक का कोई ठिकाना नहीं है।सऊदी अरब में इधर उधर जा जाकर थक गये है, कहीं पर भी सुनवायी नहीं हो रही है।अपनी दर्दभरी दास्तान बताते हुये भारतीय नागरिक ने कहा कि हमे कैसे भी करके घर बुला लो, हम अपने परिवार के पास भारत आना चाहते है।हमारे परिवार वाले भी बहुत परेशान हो रहे है। 

शीघ्र वापसी सुनिश्चित हो
विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करने वाले राजस्थान के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा ने इस मामले में विदेश मंत्रालय को अवगत करवाते हुये दोनों भारतीयों की शीघ्र सकुशल भारत वापसी सुनिश्चित करने की मांग की है। विदेश मंत्री के नाम लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि सऊदी अरब में जिस कंपनी को वहां की सरकार ने लाइसेंस दे रखा था वह बंद हो गयी और मालिक विदेश भाग गया तो इसकी जिम्मेदारी सऊदी सरकार की है। दोनों भारतीय नागरिक निर्दाेष है और भारत सरकार को इस मामले में सउदी सरकार पर दबाव डालकर दोनों भारतीयो की शीघ्र सकुशल वापसी सुनिश्चित करनी चाहिये।