गरड़दा बांध का काम जल्द पूरा हो, इसके लिए सरकार से करेंगे बात: बिरला

 -लोकसभा अध्यक्ष ने नमाना में प्रबुद्धजन स्नेह मिलन समारोह में की शिरकत
 
गरड़दा बांध का काम जल्द पूरा हो, इसके लिए सरकार से करेंगे बात

बूंदी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि कोटा-बूंदी के सभी गांवों में 2023 तक घर-घर पानी पहुंचें। इसमें गरड़दा बांध की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। बांध का काम अब तक पूरा नहीं हुआ है। इसमें आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए राज्य सरकार से बात की जाएगी। वे गुरूवार को बूंदी जिले के नमाना गांव में प्रबुद्धजन स्नेहमिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि गांव आत्मनिर्भर बने। किसानों, श्रमिकों, महिलाओं सहित सभी वर्गों की आमदनी बढ़े। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। समाज के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता हमारा सामूहिक उत्तरदायित्व हैं और इसके लिए हमें मिलकर प्रयास करने होंगे। स्पीकर बिरला ने कहा कि क्षेत्र का विकास जनभावनाओं के अनुरूप हो, यही मेरी प्राथमिकता है। जनता विकास की प्राथमिकताएं तय करें, उनके निर्णय के अनुरूप ही ग्रामीण क्षेत्र में विकास की कार्ययोजना तय की जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि आने वाले समय में ग्रामीणों को बेहतर उपचार सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए पंचायत समिति स्तर पर जांच शिविरों का आयोजन होगा। विशेष एंबुलैंस के माध्यम से गांव-गांव में ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच करवाई जाएगी। यदि किसी को उपचार की आवश्यकता है तो उसके भी लिए प्रयास किए जाएंगे।

विधायक अशोक डोगरा ने गरडदा बांध का मुद्दा उठाते हुए कहा कि राज्य सरकार के भेदभाव के कारण लोगों को पानी जैसी मूलभूत सुविधा भी नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार इस क्षेत्र के लोगों के साथ अन्याय कर रही है। केंद्र से आने वाला पैसा भी अटकाया जा रहा है, लेकिन सरकार का यह रवैया अधिक दिन चलने वाला नहीं है। इसके पूर्व नमाना पहुंचते वक़्त रास्ते मे बल्लोप, लाम्बा पीपल, नया बरदा,  सीतापुरा व सीतापुरा में सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा लोकसभा अध्यक्ष का स्वागत किया। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष छीतरलाल राणा, शहर जिला महामंत्री सुरेश अग्रवाल,तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया, हरी सिंह, शिवराज चौधरी, कमलेश शर्मा आदि मौजूद रहे। 

 पशुपालकों को भी मिलेंगे क्रेडिट कार्ड
स्पीकर बिरला ने कहा कि किसानों की तरह पशुपालकों को भी जल्द क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाएंगे। इसका उपयोग वह अपनी आय बढ़ाने के लिए कर सकेंगे। इसके अलावा महिलाओें को संबल देने के लिए भी स्वयं सहायता समूहों के नाम से उन्हें सशक्त किया जाएगा।

जिम्मेदारी बढ़ी, लेकिन ध्यान आपकी ओर
स्पीकर बिरला ने कहा कि सांसद के साथ-साथ लोकसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी होने के कारण कई बार वे क्षेत्र को पूरा समय नहीं दे पाते। लेकिन उनका पूरा ध्यान क्षेत्र के विकास और यहां की जनता के कल्याण की ओर रहता है। जनता ने जो प्यार, स्नेह और आभार दिया है, उसके वे सदैव आभारी रहेंगे।