पट्टे, ऋण पाकर ग्रामीणों के खिले चेहरे- खेल राज्यमंत्री ने रानीपुरा शिविर में ग्रामीणों को किया लाभान्वित

 
खेल राज्यमंत्री ने रानीपुरा शिविर में ग्रामीणों को किया लाभान्वित

बूंदी। खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना ने सोमवार को हिंडोली उपखंड की रानीपुरा ग्राम पंचायत पर आयोजित प्रशासन गांवो के संग अभियान शिविर का निरीक्षण किया। उन्होंने शिविर में विभिन्न योजनाओं में ग्रामीणों को ऋण चेक, ऋण राशि एवं आवासीय पट्टों का वितरण किया। खेल राज्यमंत्री ने इस दौरान जनसुनवाई कर ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने तथा संबंधित अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिए।

शिविर में मौजूद ग्रामीण जनों को संबोधित करते हुए खेल राज्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के आम जनता को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य की 11500 पंचायतों में प्रशासन गांव के संग तथा नगरीय क्षेत्रों में प्रशासन शहरों के संग अभियान चलाया जा रहा है इनमें राज्य सरकार की मंशा अनुरूप सभी विभागों के अधिकारी जनता की सेवा में जुटे हुए हैं शिविरों में ही ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान होने से बड़ी राहत मिल रही है।

उन्होंने कहा कि गांव की समस्या का समाधान गांव में ही करने का इससे अच्छा अवसर नहीं हो सकता। इसलिए ग्रामीण जन ज्यादा से ज्यादा शिविरों में पहुंचकर अपनी वाजिब समस्याओं का समाधान करवा कर अवसर का लाभ उठाएं।

हिंडोली के सभी राजस्व गांव में बनेंगे खेल मैदान
खेल राज्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खेल प्रतिभाओं को आगे लाने की दिशा में संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि गांव गांव तक खेल गतिविधियां बढ़ाने के उद्देश्य से हिंडोली विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक राजस्व गांव में खेल मैदान तैयार किए जाएंगे इसके तहत शिविरों में 186 राजस्व गांव में खेल मैदान के प्रस्ताव लेकर जमीन आवंटन किया जा रहा है।

एक हजार करोड़ की हिंडोली नैनंवा चंबल पेयजल परियोजना के कार्य आदेश जारी
खेल राज्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हिंडोली विधानसभा क्षेत्र की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान करते हुए एक हजार करोड़ की हिंडोली-नेनवा चंबल पेयजल परियोजना का कार्य देश जारी कर दिए गए हैं इससे क्षेत्र में पेयजल समस्या से आमजन को राहत मिलेगी

धनावा से नैनवा तक सड़क के कार्य आदेश भी जारी
राज्यमंत्री ने कहा कि धनावा से नैनवाँ तक सड़क निर्माण के कार्य आदेश जारी हो गए हैं। उन्होंने कहा कि 68 करोड़ रुपये की लागत से सड़क का निर्माण होगा। इससे क्षेत्र के लोगों को आवागमन के लिए बेहतर सड़क सुविधा मिलेगी। इसके अलावा रानीपुरा से कुम्हारला बालाजी तक सड़क निर्माण के प्रस्ताव बनाकर भिजवा गए हैं। इस सड़क के निर्माण से रानीपुरा गांव का  148 डी हाईवे से सीधा जुड़ाव हो जाएगा।

 शिक्षा व चिकित्सा के लिए क्षेत्र पर विशेष ध्यान
 उन्होंने कहा कि हिंडोली क्षेत्र में आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधा तथा बालक बालिकाओं को उच्च शिक्षा के अवसर मिले इस पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत सथूर के समीप 350 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण करवाया जा रहा है। इससे क्षेत्रवासियों को राज्य स्तरीय उपचार की सुविधाएं यहीं पर मिलने लगेगी। उन्होंने कहा कि बालक बालिकाओं की उच्च शिक्षा के लिए हिंडोली व नैनवा में राजकीय महाविद्यालय तथा हिंडोली में कृषि महाविद्यालय खोले गए हैं। शिविर जिला प्रमुख चंद्रावती कंवर जिला कलेक्टर रेणू जयपाल, उपखण्ड अधिकारी मुकेश चौधरी एवं अन्य अधिकारियों ने मौजूद रहकर ग्रामीणों को लाभान्वित किया।