ठीकरदा शिविर बना वरदान-जिले को दी कई सौगातें, सरकार के उठाए कदमों से बदल रही प्रदेश की तस्वीर- मुख्यमंत्री

 
सरकार के उठाए कदमों से बदल रही प्रदेश की तस्वीर- मुख्यमंत्री

बून्दी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार सेवा की भावना से काम कर रही है। संवेदनशीलता और पारदर्शिता के साथ हर क्षेत्र में विकास कार्य हो रहे हैं। सरकार द्वारा उठाए गए कदम प्रदेश की विकास यात्रा में क्रांति लाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार को बूंदी जिले में हिण्डोली पंचायत समिति के ठीकरदा गांव में प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में शिरकत कर रहे थे। शिविर में मुख्यमंत्री ने विशाल जनसभा को सम्बोधित किया। साथ ही बूंदी जिले को कई सौंगाते भी दी। इस अवसर पर उन्होंने 39 करोड़ रूपए की लागत की बूंदी-दलेलपुरा-अलोद-मेण्डी सड़क चौड़ाईकरण एवं सुदृढीकरण कार्य की  शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया।

apar jan samuh

 मुख्यमंत्री ने सथूर के उप स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत करने तथा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय को माध्यमिक स्तर में क्रमोन्नत करने की भी घोषणा की। ठीकरदा एवं आसपास के 14 गांवों के वन क्षेत्र में होने के कारण विकास में आ रहे अवरोध का मुद्दा खेल राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना द्वारा उठाए जाने पर आश्वस्त किया इसका हल निकाला जाएगा।

शिविर में विशाल जन समूह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान आमजन को उनकी पंचायत में ही उनको राहत देने की मंशा  से शुरू किया गया है, जिसमें 22 विभाग ग्रामीणों के लिए तत्पर बैठे हैं। उन्होंने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि निश्चित रहें, उनके काम होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हर क्षेत्र में विकास के लिए पहल की है। पिछले तीन वर्षों में 123 कॉलेज खुले हैं, इनमें 33 महिला कॉलेज शामिल है। राज्य में पहली बार अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले गए हैं। जिनमें गरीबों, किसानों के बच्चे गुणवत्तापूर्ण निशुल्क शिक्षा पाकर अपना भविष्य संवार सकेंगे। उन्होंने कहा कि 500 छात्राओं वाले स्कूल को कॉलेज बनाया जाएगा।

shivir ka avlokan karte cm

उन्होंने कहा कि घर-घर जल हमारी प्राथमिकता है। जिसके लिए सरकार 50 हजार करोड़ रूपए खर्च कर रही है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी मंशा प्रदेश के शत प्रतिशत परिवारों को इस योजना से जोड़ने की है, ताकि मुसीबत के समय यह उनका सहारा बन सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सड़कों का विकास हुआ है।  

शिविर का किया निरीक्षण
इससे पहले मुख्यमंत्री ने मंच पर जाने से पूर्व ही शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए काउंटरों पर जाकर निरीक्षण किया और अधिकारियों से योजनाओं एवं शिविर की प्रगति के संबंध में जानकारी ली। शिविर में 900 से अधिक पट्टों का वितरण किया गया। इसके अलावा बंटरवारे के 53, शुद्धीकरण के 340, सीमाज्ञान के 73, 16 पेंशन एवं 16 पालनहार योजना सहित विभिन्न योजनाओं में ग्रामीणाओं को लाभान्वित किया गया।

chiranjeev yojna badhai

चिरंजीवी योजना में दिल का ऑपरेशन, सीएम ने दी बधाई
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं में ग्रामीणों को लाभान्वित किया। उन्होंने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में दिल का ऑपरेशन होने से लाभान्वित नंदगांव, आरसी खेड़ा की सुमन मीणा तथा जागो की झोपड़ा के मुकेश गुर्जर बधाई दी। ठीकरदा के दिव्यांग महावीर को ट्राई साईकिल तथा रामकरण को बेसाखी का वितरण भी किया।

कोविड जागरूकता पर मिली सराहना
श्री अशोक गहलोत ने सभा में मौजूद अधिकांश लोगों द्वारा मास्क का उपयोग किए जाने पर इनकी जागरूकता की सराहना की और कहा की मास्क वैक्सीन ही है इसका उपयोग करना ही समझदारी है। कोरोना काल में महात्मा गाध्ंाी नरेगा योजना जीवनदायीनी बनकर उभरी है।

शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी होगा राजस्थान
शिक्षा मंत्री  गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान को अग्रणी बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री संवेदनशीलता से फैसले ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रतियोगी परीक्षाएं करवाकर बेरोजगारों को नौकरियां सुलभ करवाने में जुटी है।

agwani karte

ग्रामीणों की पीड़ा का गांव में ही समाधान  
खेलराज्य मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप ग्रामीणों की पीड़ा का गांव में ही समाधान करने के लिए सरकारी कार्यालय गांवों में पहुंच गए। उन्होंने कहा कि शिविरों में मौजूद अधिकारी व कर्मचारी संवेदनशीलता के साथ ग्रामीणों की समस्याओं के निस्तारण के लिए अच्छा कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत शिविरों में ग्रामीणों के राजस्व, बंटवारे सार्वजनिक प्रयोजनार्थ जमीन आवंटनए खेल मैदान के प्रस्ताव लेकर जनहित में अनेक कार्य मौके पर ही हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में भी आगे बढ़कर कार्य कर रही है। राज्य सरकार ने क्षेत्र के किसानों के लिए दिन में फसल पिलाई के लिए बिजली मुहैया करवाकर बडी राहत दी है।

हेलीपेड पर हुआ स्वागत
मुख्यमंत्री का ठीकरदा पहुंचने पर खेल राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना एवं जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर ने सूत की माला भेंट कर स्वागत किया। इस दौरान पूर्व वित्त राज्यमंत्री हरिमोहन शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, जिला प्रभारी सचिव मुग्धा सिन्हा, जिला कलक्टर रेणु जयपाल, पुलिस अधीक्षक जय यादव ने भी मुख्यमंत्री की अगवानी की।

शिविर में जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने जिले में अब तक आयोजित शिविरों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर, उपजिला प्रमुख बंशीलाल मीणा, नगर परिषद सभापति मधु नुवाल, जिला प्रभारी सचिव मुग्धा सिन्हा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अनुराग भार्गव, पूर्व वित्त राज्यमंत्री हरिमोहन शर्मा, पूर्व जिला प्रमुख राकेश बोयत, पूर्व विधायक सीएल प्रेमी, सरपंच संघ अध्यक्ष अणदीलाल मीणा, उपखण्ड अधिकारी मुकेश चौधरी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। शिविर में ग्रामीणों को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित साहित्य का वितरण किया।