प्रशासन गांवों के संग अभियान का प्रभारी सचिव मुग्धा सिन्हा ने किया शुभारंभ, शिविरों में उमड़े ग्रामीण, मिली राहत

 
पेच की बावड़ी शिविर में

बूंदी । ‘प्रशासन गांवों के संग’ अभियान का शुभारंभ गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को किया गया। जिला प्रभारी सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने शनिवार को ग्राम पंचायत रामगंज में प्रशासन गांव के संग अभियान अंतर्गत लगाए गए शिविर का उद्घाटन किया।

ग्राम पंचायत रामगंज में लगाए शिविर में

ग्राम पंचायत रामगंज में लगाए शिविर में अभियान के शुभारंभ अवसर पर श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने कहा कि राज्य सरकार ने आमजन को राहत देने के लिए प्रशासन गांवों के संग और प्रशासन शहरों के संग अभियान की शुरुआत की है, जो 10 दिसंबर तक चलेंगे। इनमें आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण होगा और उन्हें राहत मिलेगी। उन्होंने आह्वान किया कि ग्रामीण जन राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाएं। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण एवं लाभकारी योजना है, जिसमें 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा परिवार को दिया जाता है। इसी तरह अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं तथा तकनीक आधारित सुविधाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। प्रभारी सचिव ने शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए। काउंटर पर पहुंचकर योजनाओं की जानकारी ली और कहा कि ग्रामीणों को अधिकाधिक लाभान्वित किया जाए। प्रभारी सचिव ने हिंडोली के पेच की बावड़ी में भी अभियान के शिविर का अवलोकन किया।

जिला कलेक्टर ने पेच की बावड़ी शिविर में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीणों की समस्याएं उनके क्षेत्र में ही सुलझ जाएं उन्हें उपखंड और जिला कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ें। इस मंशा से अभियान शुरू किया गया है। ग्रामीण अपनी समस्या लेकर आएं, उनका त्वरित निस्तारण किया जाएगा।

फ्लेगशिप योजनाओं का फोल्डर

रामगंज शिविर में बूंदी प्रधान प्रेम बाई, पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान, सीईओ जिला परिषद मुरलीधर प्रतिहार, उपखण्ड अधिकारी ललित गोयल, विकास अधिकारी जगजीवन तथा पेच की बावडी शिविर में उप जिला प्रमुख बंशीलाल मीणा, सरपंच सीमा मीणा, उपखण्ड अधिकारी मुकेश चौधरी सहित जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
 
 सेल्फी लेने में दिखाई रुचि
शिविर स्थल पर लगाए गए सेल्फी बोर्ड पर लाभार्थियों ने सेल्फी लेने में रुचि दिखाई। वे शिविर में अपना काम होने के बाद सेल्फी लेकर प्रसन्नता का इजहार करते नजर आए।

मिली राहत, खिले चेहरे
रामगंज में आयोजित शिविर में सीमा बाई व पुष्पा बाई, पेच की बावड़ी में श्योराज व अन्य को प्रभारी सचिव मुग्धा सिन्हा ने पट्टे सौंप कर कहा कि उन्हें उनका हक मिला है। पेच की बावड़ी में दिव्यांग दंपति वाले परिवार को आस्था कार्ड बनाकर बिरजी बाई को सौंपा गया। अब इस परिवार को बीपीएल श्रेणी की सभी सुविधाएं मिल सकेंगी।

पिता बोले, बड़ी राहत मिलेगी
मोतीपुरा निवासी हेमराज बरसों से चलने फिरने में असमर्थ हैं। हाथ भी काम नहीं कर रहे। ऐसे में उन्हें उनके पिता एवं अन्य सहयोगियों की मदद से चलाना फिराना पड़ता है। पेच की बावड़ी मैं आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान में काला माल गांव निवासी हेमराज को व्हीलचेयर प्रदान की गई। यह सुविधा मिलने से हेमराज एवं उसके पिता ने राहत भरी सांस ली। उनके पिता बोले इससे तो उन्हें बड़ी सुविधा मिल जाएगी।
प्रचार साहित्य वितरित
प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत शनिवार को ग्राम पंचायतों एवं शहरी क्षेत्र में आयोजित शिविरों में सूचना एवं जन संपर्क विभाग की ओर से जन घोषणा पत्र, फ्लेगशिप योजनाओं का फोल्डर एवं  सुजस पत्रिका का वितरण किया गया।