खेल व जन संपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने 32 करोड़ लागत के विकास कार्यों की रखी आधारशिला

 -सादेड़ा में 19.51 करोड़ से मिनी बांध, 12.50 करोड़ से दबलाना उच्च स्तरीय पुल का होगा निर्माण 
 
खेल व जन संपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने 32 करोड़ लागत के विकास कार्यों की रखी आधारशिला

बूंदी। युवा मामले और खेल विभाग, कौशल विभाग, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग, प्रशासनिक सुधार और समन्वय विभाग, सांख्यिकी विभाग एवं नीति निर्धारण प्रकोष्ठ राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सिंचाई, विद्युत क्षेत्र के व्यापक विकास के लिए संकल्बद्ध होकर कार्य कर रही है। जिले के हिण्डोली और नैनवां क्षेत्र में बीते तीन सालों में हुआ चहुमंुखी विकास क्षेत्र को विकास के पथ पर और आगे ले जा रहा है। चांदना शनिवार को सादेड़ा में 19.51 करोड़ की लागत से बनने वाले मिनी बांध व 12.50 करोड़ की लागत से बनने वाली दबलाना पुलिया के शिलान्यास समारोह में ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे।

-सादेड़ा में 19.51 करोड़ से मिनी बांध, 12.50 करोड़ से दबलाना उच्च स्तरीय पुल का होगा निर्माण

चांदना ने कहा कि हिण्डोली व नैनवां में 55 करोड़ रूपए की लागत से विद्युत संबंधी कार्यों को करवाया गया, जिसका परिणाम है कि क्षेत्र के किसानों को अब सर्दी के मौसम में भी दिन में बिजली आपूर्ति सुलभ हो रही है। इससे किसानों को भरपूर राहत मिली है। उन्होंने कहा कि आमजन के स्वास्थ्य के लिए तालाब गांव के समीप 350 करोड़ की लागत से मेडीकल कॉलेज का निर्माण शुरू हुआ है। इससे क्षेत्र के लोगों को राज्य स्तरीय उपचार की सुविधा यही मिलने लगेगी।

उन्होंने कहा कि हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र की समृद्धि और खुशहाली के लिए कोई कोर कसर नहीं रखी जाएगी। क्षेत्र के लोगों की पेयजल समस्या अब बीती बात हो चुकी है, एक हजार करोड़ की लागत से नैनवां चम्बल पेयजल परियोजना स्वीकृत करवाकर इसका स्थाई समाधान कर दिया है। इसका कार्य भी शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के हर घर में नल कनेक्शन देकर राहत दी जाएगी।

अब पूरी कर पाएंगे शिक्षा, आगे बढ़ेगें युवा
चांदना ने कहा कि आगे बढ़ने के लिए शिक्षा सबसे बडी जरूरत है। क्षेत्र की महत्वूपर्ण जरूरत को ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा के प्रबंध यही कर दिए हैं। हिण्डोली व नैनवां में सरकारी कॉलेज, हिण्डोली में मेडीकल कॉलेज, एग्रीकल्चर कॉलेज खोले जा चुके है। अब नर्सिंग कॉलेज भी स्वीकृत हो गया है। निश्चित रूप से इनसे बच्चों की उच्च शिक्षा का मार्ग मजबूत हुआ है। इससे क्षेत्र के युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

बेहतरीन होगी कनेक्टिविटी
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाकर आमजन को बेहतरीन कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके लिए 40 करोड़ रूपए की लागत से बूंदी से मेण्डी,  68 करोड़ की लागत से धनावा से नैनवां तक सड़क निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब क्षेत्र के छोटे-छोटे गांव व मजरों में सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा। सड़क विकास के इन कार्यों से लोगों को सुगम यातायात की सुविधा मिलेगी। इस अवसर पर चांदना ने कहा कि दबलाना पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करवाया जाएगा।

राज्यमंत्री चांदना ने रखी सादेड़ा मिनी बांध की आधार शिला
युवा मामले और खेल विभाग, कौशल विभाग, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग, प्रशासनिक सुधार और समन्वय विभाग, सांख्यिकी विभाग एवं नीति निर्धारण प्रकोष्ठ राज्यमंत्री अशोक चांदना ने सादेडा गांव के पास मेज नदी पर 19 करोड़ 51 लाख रूपए की लागत से बनने वाले मिनी बांध की विधिवत पूजा अर्चना कर आधार शिला रखी। कार्यक्रम में जिला प्रमुख श्रीमती चंद्रावती कंवर, उप जिला प्रमुख बंशी लाल मीणा, जिला परिषद सदस्य अंजना जैन, ओम प्रकाश जैन सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

19.51 करोड़ की लागत से बनने वाले इस मिनी बांध से क्षेत्र के 40 गांवो के किसान लाभान्वित होंगे। साथ ही क्षेत्र की पेयजल गुणवत्ता में सुधार होगा। जल संसाधन विभाग द्वारा बनाए जा रहे 29 मिलियन घन फीट भराव क्षमता के इस मिनी बांध की चौड़ाई 110 मीटर, ऊंचाई 5 मीटर होगी।

12.50 करोड़ की दबलाना पुलिया का शिलान्यास
खेल व जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने 12.50 करोड़ रूपए की लागत से मेज नदी पर दबलाना के समीप धनावा-दबलाना-बांसी-नैनवां मार्ग पर बनने वाले उच्च स्तरीय पुल का शिलान्यास किया। पुलिया निर्माण होने क्षेत्र के लोगों का बरसात के मौसम में आवागमन में बाधा से मुक्ति मिलेगी।