बच्चे हमारा भविष्य, वही देश का नवनिर्माण करेंगे : बिरला

 -लोकसभा अध्यक्ष ने कैथूदा स्कूल में किया कक्षा कक्षों का लोकार्पण
 
-लोकसभा अध्यक्ष ने कैथूदा स्कूल में किया कक्षा कक्षों का लोकार्पण

बूंदी। शिक्षा ही उन्नति और खुशहाली का मार्ग प्रशस्त करती है। हमारा प्रयास होना चाहिए कि एक भी बच्चा अशिक्षित नहीं रहे। शिक्षा के मंदिर जहां बच्चे पढ़ते हैं वहां उन्हें अच्छी शिक्षा, संस्कार, विचार तथा पढ़ाई के लिए उचित सुविधाएं और माहौल मिले। वे गुरूवार को बूंदी जिले के कैथूदा गांव में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। 

बच्चे हमारा भविष्य, वही देश का नवनिर्माण करेंगेः बिरला

समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पांच कक्षा कक्षों और बरामदे का लोकार्पण समारोह में स्पीकर बिरला ने कहा कि सड़क, नाली, खुरंजा सभी गांवों की मांग है, लेकिन जो गांव अपनी मूलभूत आवश्यकताओं में शिक्षा को सर्वाेपरी रखता है, वह बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि देश में कई उदाहाण हैं जब गांव में पढ़कर निकले निकले बच्चे देश के राष्टपति, प्रधानमंत्री, वैज्ञानिक, उद्योगपति, शिक्षाविद बने हैं। ऐसा कोई क्षेत्र हैं जहां ग्रामीण परिवेश से आए युवाओं ने देश का नाम रोशन किया है। हमें अपने बच्चों और युवाओं की प्रतिभा को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने अभिभावकों का आव्हान किया कि वे स्कूल की एक विकास समिति गठित करें। आपस में चर्चा कर स्कूल में विकास की प्राथमिकताएं तय करें। बच्चों को आगे बढ़ने के अवसर मुहैया करवाने के लिए जो भी आवश्यकताएं हैं, उन्हें पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे।

विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा-बूंदी क्षेत्र के सांसद नहीं संरक्षक भी हैं। वर्ष 2017 में भाजपा सरकार के समय यहां स्कूल के विस्तार के लिए 44 लाख रूपए आवंटित हुए थे। उसी दौरान स्कूल 10वीं कक्षा से क्रमोन्नत कर 12वीं तक कर दिया गया। इस कारण बच्चों की संख्या भी 125 से 510 हो चुकी है। स्कूल में 276 बालिकाएं यहां पढ़ रही हैं। 

तालेड़ा पंचायत समिति के प्रधान राजेश रायपुरिया, कैथुदा सरपंच कलावती खटाणा, राजेन्द्र चौधरी, पप्पू खटाणा स्कूल के विद्यार्थी, अभिभावक व ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

20 लाख रूपए की लागत से बने सामूदायिक भवन
क्षेत्र के लोगों की मांग पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कैथूदा गांव में सामूदायिक भवन के निर्माण के लिए 20 लाख रूपए देने की घोषणा की। स्पीकर बिरला ने कहा कि आमजन की सुविधाओं के विस्तार के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। विधायक डोगरा ने भी श्मशन घाट की चारदीवारी के लिए 5 लाख रूपए तथा स्कूल में टेबल-कुर्सी के लिए राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की।