बूंदी के बासमती चावल की महक पूरी दुनिया में फैली हुई है- बिरला

- आढ़तिया संघ की ओर से दीपावली स्नेह मिलन समारोह संपन्न
- बूंदी को एग्रीकल्चर हब के रूप में करेंगे विकसित : बिरला
 
The smell of Bundi's Basmati rice has spread all over the world - Birla

बूंदी। यह हमारे अन्नदाताओं की परिश्रम का प्रतिफल है कि आज बासमती चावल की महक दुनिया के हर कौने में पहुंची है (The smell of Basmati rice has reached every corner of the world)। नीदरलैंड से लेकर ईरान तक बूंदी के चावल की डिमांड है। मैं जिस भी देश में जाता हूं वहां के लोग मुझसे बूंदी के चावल का जिक्र जरूर करते हैं। रविवार को नई कृषि उपज मंडी में आढ़तिया व्यापार संघ के दीपावली स्नेह मिलन समारोह में संबोधित करते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) यह बात कही। स्पीकर बिरला ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में यहां अपार संभावनाएं है। किसान अब यहां आधुनिक खेती की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। हमारी कोशिश है कि बूंदी को एग्रीकल्चर हब के रूप में विकसित करे। इसके लिए जल्द ही कृषि के क्षेत्र में कार्य कर रहे स्टार्टअप्स को यहां लाकर स्थानीय किसानों को उनसे प्रशिक्षण भी दिलवाएंगे। स्पीकर ओम बिरला ने इस सभी को दीपवली की शुभकामनाएं भी दी। 

The smell of Bundi's Basmati rice has spread all over the world - Birla

स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले हर जनप्रतिनिधि के लिए जनता सर्वोपरि होना चाहिए। हमें दलगत राजनीति से इतर सामूहिक प्रयास करने चाहिए तभी हम क्षेत्र में बदलाव ला सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारांबूंदी के विकास के संबंध में जो भी प्रस्ताव मुझे भेजे जाएंगे मैं उन्हें स्वीकृत कराउंगा। स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि बूंदी में खेल संकूल सहित सभी बड़े विकास कार्य जल्द शुरू होंगे ताकि बूंदी की जनता को इसका लाभ मिले। 

आदर्श मंडी बनाने के होंगे प्रयास
स्पीकर बिरला ने कहा कि कुंवारती मंडी के संबंध में किसानों ने उनसे चर्चा की थी। कई किसानों को देर-रात तक रूकना पड़ता है। यहां किसानों को बेहतर सुविधा मिल सके इसके हर-जरूरी प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने प्रशासन को मंडी के लिए विश्राम स्थल और शेड के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा। स्पीकर बिरला ने कहा यह हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए कि दूर-दराज से अपनी फसल बेचने आने वाले किसानों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

The smell of Bundi's Basmati rice has spread all over the world - Birla

एयरपोर्ट का नाम कोटा-बूंदी एयरपोर्ट हो- शर्मा 
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पूर्व वित्त राज्य मंत्री हरिमोहन शर्मा ने लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए लोक सभा स्पीकर ओम बिरला कि ओर इशारा करते हुए कहा कि बूंदी की अपनी अलग पहचान और कोटा का अपना महत्व है, बूंदी जिले के लोग भी आपसे बूंदी के विकास की अपेक्षा रखते है। शर्मा ने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 3200 बीघा जमीन बूंदी में एयरपोर्ट निमार्ण के लिए दी है, उसके फाउंडेशन और निर्माण में आ रही तकनिकी बाधाओं को दूर करने का काम अब आपका है, शर्मा ने कहा कि ऐसा ना हो कि जमीन तो बूंदी ने दी और नाम कोटा काही हों, उन्होंने कहा कि कोटा एयरपोर्ट का नाम कोटा-बूंदी एयरपोर्ट होना चाहिए। पूर्व मंत्री शर्मा ने कहा कि 120 करोड रुपए आपने खेल संकुल के लिए और 50 लाख रूपये मांधाता के लिए देने की घोषणा की, वहीं बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने मांधाता के लिए 20 लाख देने की घोषणा की। लेकिन घोषणाओं पर अमल नहीं हुआ, आपका काम इनके अमल करवाने का है। 

The smell of Bundi's Basmati rice has spread all over the world - Birla

ये रहे मंचासीन
इस दोरान भाजपा जिलाध्यक्ष छितर लाल राणा, मांडलगढ़ पुर्व विधायक विवेक धाकड़, पंजाब के पूर्व राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर, नगर परिषद सभापति मधु नुवाल, तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया, भाजपा नेता रामबाबू शर्मा, वरिष्ठ पार्षद टीकम जैन मंचासीन थे।

51 किलो फुलों का हार पहनाकर किया स्वागत
इस अवसर पर आढ़तिया संघ कि ओर से अतिथियों का 51 किलो की माला पहनाकर अभिनंदन किया गया। अतिथियों का आढ़तिया संघ अध्यक्ष अनिल जैन, सचिव सुनील सुखवाल, कार्यकारिणी सदस्य मदन गोपाल शर्मा, हनुमान महेश्वरी, गणेश भैया, रमेश समदानी, मुरली मनोहर, सोहनलाल सोमानी, जानकीलाल, केके पोद्दार, नाथूलाल, मोहनलाल नागर, रामप्रसाद नामधरानी, रामचरण नागर, चंद्रप्रकाश नुवाल, भगवान नुवाल, सत्यनारायण मालव, जगदीश श्रृंगी, रंजन ललवानी, अशोक गर्ग, आनंदीलाल अग्रवाल, बदाम बाई गुर्जर एवं राइस मिलर्स, मुनीम संघ, हम्माल संघ, तोला संघ, अनाज व्यापार संघ के अध्यक्ष सचिव सहित किसान मोहनलाल नागर, करण सिंह हूद्ल आदि ने माल्यार्पण कर स्वागत किया।

यह रहे मोजुद
सर्राफा व्यापार संघ के मोजी नुवाल, तालेड़ा पंचायत समिति के पूर्व उप प्रधान रघु शर्मा, यशवंत दाधीच, योगेंद्र श्रृंगी, मनवीर सिंह, पूर्व जिला परिषद सदस्य पुरुषोत्तम शर्मा सीन्ता सहित बड़ी संख्या में किसान और व्यापारियों सहित आम जन मौजूद थे।समारोह में स्वागत भाषण आढ़तिया संघ के अध्यक्ष अनिल जैन ने दिया, जबकि धन्यवाद पदम कुमार जैन ने अर्पित किया। कार्यक्रम का संचालन भूपेंद्र शर्मा ने किया।

विभिन्न संघटनो ने जगह-जगह लगाये स्वागत द्वार
आढ़तिया संघ की ओर से आयोजित समारोह में शिरकत करने पहुंचे अतिथियों के स्वागत के लिए मंड़ी मार्ग पर दर्जनों स्वागत द्वार लगाए गए, जहां सांवरिया मैरिज गार्डन, टैगोर महाविद्यालय, चावल उद्योग संघ, ग्राम पंचायत दौलाड़ा, मुनीम संघ, हम्माल संघ, तोला वर्क संघ, होटल राधिका एवं धाकड़ समाज के प्रतिनिधियों ने माल्यार्पण कर स्वागत एवं अभिनंदन किया।