भारतीय नागरिक जंगबहादुर की पाकिस्तान के अब्दुल्ला उमर ने की थी चाकू मारकर हत्या, हत्यारा गिरफ्तार

सऊदी भारतीय दूतावास ने बूंदी के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा को दी अधिकृत जानकारी
शव वापसी के लिए दूतावास ने मांगी पावर ऑफ अटॉर्नी
 
Indian citizen Jang Bahadur was stabbed to death by Pakistan's Abdullah Omar, killer arrested

बूंदी। सऊदी अरब सरकार ने भारतीय नागरिक स्व. जंगबहादुर यादव की गत दिनो रियाद में पाकिस्तानी हत्यारे द्वारा हत्या करने की बात को स्वीकारते हुये इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि कर दी है। बुधवार रात सऊदी अरब भारतीय दूतावास द्वारा इस मामले में भारत के राष्ट्रपति सचिवालय में याचिका दायर करने वाले बूंदी के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा भेजी गयी जानकारी व सउदी सरकार के अधिकृत दस्तावेजों के अनुसार पाकिस्तानी नागरिक अब्दुल्ला उमर अली खान ने चाकू मारकर भारतीय नागरिक जंगबहादुर यादव की हत्या की थी।

हत्यारे पाकिस्तानी को किया गिरफ्तार
सऊदी अरब की राजधानी रियाद के मदार पुलिस स्टेशन के निदेशक फैजल बिन अल मुर्शीदी की ओर से दी गयी अधिकृत जानकारी के अनुसार भारतीय नागरिक जंग बहादुर यादव इकामा संख्या 2443498312 के हत्यारे पाकिस्तानी अब्दुल्ला अली उमर खान इकामा संख्या 2478564947 को गिरफ्तार कर लिया गया है। इकामा वह प्रमाण पत्र है जो सऊदी अरब में किसी भी विदेशी नागरिक को वहां पर रहने के लिए जारी किया जाता है।

शव भेजने के लिये मांगी पावर ऑफ अटॉर्नी
भारतीय दूतावास की ओर से इस मामले में बूंदी के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा को मेल भेजकर सऊदी अरब में मृत भारतीय नागरिक स्व.जंगबहादुर यादव के परिजनों की ओर से प्रमाणित पावर ऑफ अटॉर्नी मांगी है। भारतीय दूतावास की ओर से पावर ऑफ अटॉर्नी की शब्दावली की प्रति भेजते हुये कहा गया है कि परिजनों की ओर से पावर ऑफ अटॉर्नी की प्रति मिलने के बाद भारतीय दूतावास की ओर से एनओसी जारी कर शव भारत भेज दिया जायेगा। शर्मा ने बुधवार रात ही स्व. जंगबहादुर यादव के पुत्र सौरभ यादव को सारी जानकारी देते भारतीय दूतावास से प्राप्त पावर ऑफ अटॉर्नी का प्रपत्र भेज दिया।

आयोग के केस दर्ज करने के बाद कार्यवाही में तेजी
सऊदी अरब में भारतीय नागरिक की हत्या के बाद हत्यारे के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने और भारतीय नागरिक की दिवंगत देह को सम्मानजनक अंतिम संस्कार के लिए शीघ्र भारत लाने की मांग को लेकर बूंदी के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा ने इस मामले में 11 जुलाई को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में भी शिकायत दर्ज करवायी थी।मानवाधिकार आयोग ने 15 जुलाई को इस मामले में केस दर्ज कर लिया जिसके बाद कार्यवाही में तेजी आयी।

राष्ट्रपति भवन व पीएमओ भी पहुंचा था मामला
उत्तरप्रदेश के अमेठी के रहने वाले भारतीय नागरिक जंगबहादुर यादव हत्या और शव वापसी का मामला गत दिनों नई दिल्ली राष्ट्रपति भवन व प्रधानमंत्री कार्यालय भी पहुंचा था। विगत 15 जुलाई को बूंदी के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा ने नई दिल्ली राष्ट्रपति भवन व प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन देकर इस मामले में शीघ्र कार्यवाही के साथ पीड़ित परिवार को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिलवाने की मांग रखी थी। 15 जुलाई को ही शर्मा ने नई दिल्ली साउथ ब्लॉक विदेश मंत्रालय पहुंचकर विदेश मंत्री एस जयशंकर के नाम भी ज्ञापन दिया था साथ ही विदेश सचिव विनय क्वात्रा से भी मुलाकात कर भारतीय नागरिक जंगबहादुर यादव की हत्या को दुखद बताते हुए विदेश में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की थी।