CM tour : आजादी के बाद पहली बार हिण्डोली-नैनवां विधानसभा क्षेत्र में एक साथ होंगे 5 कॉलेजों के शिलान्यास

-मुख्यमंत्री हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र को देंगे 1500 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगातें
- 30 जुलाई को मुख्यमंत्री करेंगे विकास कार्यों का शिलान्यास
- युवा मामले, खेल व सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री चांदना ने दिए तैयारियों को लेकर निर्देश
 
CM tour: For the first time after independence, the foundation stone of 5 colleges will be laid together in Hindoli-Nainwan assembly constituency

बूंदी। युवा मामले, खेल एवं सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना (Minister of State Ashok Chandna) ने शनिवार को जिले के हिण्डोली-नैनवां विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 30 जुलाई को जिले के हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र की जनता को 1500 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगाते देंगे (Chief Minister Ashok Gehlot will gift development works worth Rs 1500 crore to the people of Hindoli-Nainwan region of the district on July 30.)। राज्यमंत्री ने इस बैठक में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा भी की और अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी।

CM tour: For the first time after independence, the foundation stone of 5 colleges will be laid together in Hindoli-Nainwan assembly constituency

बैठक में राज्यमंत्री ने बताया कि आगामी 30 जुलाई को मुख्यमंत्री हिण्डोली-नैनवां विधानसभा क्षेत्र के लोगों को 1500 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात देने जा रहे है। उन्होंने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री के प्रस्तावित दौरे के दौरान जिले को मिलने वाले विकास कार्यों के शिलान्यास संबंधी सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जावे।  

उन्होंने बताया कि हिण्डोली-नैनवां विधानसभा क्षेत्र को मुख्यमंत्री पेयजल, शिक्षा, चिकित्सा, सड़क से संबंधी 1500 करोड़ रूपए की लागत की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस क्षेत्र के लिए यह ऐतिहासिक दिन होगा, जब इतनी बड़ी संख्या में विकास कार्यों से क्षेत्र के चहुमुंखी विकास को पंख लगेंगे।
चांदना ने निर्देश दिए कि अधिकारी आज से ही तैयारियों में जुट जाएं। उन्होंने कहा कि हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र को मिलने वाली विकास कार्यों की सौगात को लेकर क्षेत्र के लोगों में उत्साह है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम आयोजन के लिए संबंधित अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ आयोजन को सफल बनाएं। उन्हें सौंपे गए कार्यों को जिम्मेदारी के साथ समय पर अंजाम दें।

राज्यमंत्री ने सार्वजनिक निर्माण विभाग, चिकित्सा, शिक्षा, पेयजल के होने वाले शिलान्यास कार्यों की विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियांे को निर्देश दिए कि इन विकास योजनाओं से संबंधी सभी प्रक्रियाएं पूरी कर तैयारी रखें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा सार्वजनिक निर्माण विभाग 161 करोड़ रूपए, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की 974 करोड़, 325 करोड़ रूपए लागत के मेडीकल कॉलेज, 21 करोड़ की लागत से नर्सिंग कॉलेज, 10.5 करोड़ की लागत से आईटीआई, 4.5 करोड़ की लागत से राजकीय महाविद्यालय तथा 6.5 करोड़ की लागत कृषि महाविद्यालय की आधारशिला रखेंगे।

उन्होंने निर्देश दिए कि बूंदी से दलेलपुरा की ओर जाने वाली सड़क के बीच 8 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए वन विभाग से स्वीकृति प्राप्त कर कार्य शुरू करवाया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि रामगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में टाईगर लाने के कार्य को गति प्रदान की जावे। रामेश्वर महादेव में रोप वे के निर्माण के लिए पोल खातेदारी की भूमि पर लगाए जाएंगे। इसके लिए भी उसी अनुरूप स्वीकृतियां प्राप्त की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि टाईगर सेंचुरी के नोटिफिकेशन में जो गांव बफर जोन में शामिल नहीं है, उन गांवों में कृषकों की नामांतकरण, केसीसी आदि की सुविधा बहाल करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। बैठक में  जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर, उपजिला प्रमुख बंशीलाल मीणा, जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग), मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

राज्यमंत्री चांदना ने लिया कार्यक्रम स्थल का जायजा
बूंदी। युवा मामले, खेल तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने शनिवार को मुख्यमंत्री के 30 जुलाई के यात्रा कार्यक्रम को लेकर हिण्डोली में कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। इस दौरान राज्यमंत्री ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए कि कार्यक्रम स्थल पर सभी आवश्यक तैयारियां, सुरक्षा इंतजाम एवं व्यवस्थाएं शीघ्र पूरी कर ली जावे। उन्होंने व्यवस्थाओं के संबंध में हिण्डोली उपखण्ड अधिकारी को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर राज्यमंत्री चांदना ने चतरगंज के पूर्व सरपंच कन्हैयालाल द्वारा राजकीय महाविद्यालय के रास्ते के लिए स्वयं के खाते की एक बीघा जमीन दान करने पर सराहना की और उनके कार्य को प्रेरणादायी बताया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार ंिसंह, हिण्डोली उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोरीलाल,  पूर्व जिला परिषद सदस्य सतीष गुर्जर आदि मौजदू रहे।
फोटो, 5