बूंदी का नवाचार 'ऑपरेशन अस्मिता' पूरे प्रदेश में होगा लागू

 
Bundi's innovation Operation Asmita will be implemented in the entire state

बून्दी। समुदाय विशेष में जागरूकता लाकर कुरीतियों को दूर करने, शिक्षा और रोजगार के जरिए समाज की मुख्य धारा में लाने और सम्मानपूर्वक जीने के अवसर देने के लिए जिला कलक्टर रेणु जयपाल द्वारा शुरू किया गया ‘ऑपरेशन अस्मिता’ अब पूरे प्रदेश में शुरू होगा। इस संबंध में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव समित शर्मा ने सभी कलेक्टर्स को आदेश जारी  किए हैं।  

ष्षसन सचिव डॉ.समित शर्मा ने पत्र में कहा है कि प्रायः यह महसूस किया गया है कि समाज में आज भी बहुत से समुदाय ऐसे है जो षिक्षा एवं रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त करने से वंचित है जिसमें मुख्यतः घुमन्तु समुदाय की बहुत सी जातियां जैसे कंजर, सांसी, नट आदि हैं। इनमें बहुत सी सामाजिक कुरीतियां  व्याप्त है। जिसका मुख्य कारण षिक्षा एवं रोजगार का अभाव है। उक्त समुदाय की बालिकाएं एवं महिलाएं कुछ जिलों में देह व्यापार में भी लिप्त रहती है जो कि आज के आधुनिक एवं सभ्य समाज पर कलंक है।

 बूंदी की पहल सराहनीय 
उन्होंने बताया कि उक्त परिदृष्य के संदर्भ में बून्दी जिला कलक्टर रेणु जयपाल द्वारा ’’ऑपरेषन अस्मिता अभियान’’ समस्त संबंधित विभागों के समन्वय से चलाया गया जो कि एक सराहनीय कदम है। उक्त अभियान से बून्दी जिले में संबंधित लोगों को काफी प्रसन्नता एवं लाभ भी प्राप्त हुए है। ऐसे कार्यक्रम संचालित करने से समाज एवं जनमानस में एक सकारात्मक वातावरण पैदा होता है। 

इस संबंध में अखिल राजस्थान कंजर समाज महापंचायत के प्रदेश अध्यक्ष जीएल गोगावत ने  भी इस संबंध में मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर पूरे प्रदेश में इस तरह का अभियान चलाने का अनुरोध किया था।