बूंदी : बकरी पालन पर हुआ एक दिवसीय संस्थागत प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

 
Bundi: One day institutional training program on goat farming organized

बूंदी। रिलायंस फाउंडेशन राजीविका एवं कृषि विज्ञान केंद्र बूंदी (Reliance Foundation Rajivika and Krishi Vigyan Kendra Bundi) के संयुक्त तत्वाधान में बकरी पालन पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन (One day training on goat farming) कृषि विज्ञान केंद्र बूंदी में किया गया। जिसमें कृषि विज्ञान केंद्र के पशुपालन विशेषज्ञ ने वैज्ञानिक तरीके से बकरी पालन करके महिलाएं अपने परिवार की आमदनी कैसे बढ़ा बढ़ा सकती है।

 इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी और बकरी पालन यूनिट पर एक्सपोजर के माध्यम से प्रायोगिक रूप से बकरी पालन की तकनीकी के बारे में समझाया एवं प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर कृषि विज्ञान केंद्र बूंदी डॉ हरीश वर्मा ने किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से किसानों के हित में चलाए जा रहे हैं सभी कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया और उन सभी का फायदा लेने के लिए प्रेरित किया। 

रिलायंस फाउंडेशन के विशेषज्ञों ने जलवायु अनुकूल क्रियाओं के साथ हरे चारे के लिए बरसीम एवं नेपियर ग्रास का उत्पादन कर किसान दुग्ध उत्पादन को कैसे बढ़ाएं इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में 8 गांव से 40 महिलाओं ने भाग लिया। सभी प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण के उपरांत आश्वस्त किया कि जो भी उन्होंने सीखा है, उसका सही तरीके से क्रियान्वयन कर वैज्ञानिक तरीके से बकरी पालन करके अच्छा मुनाफा कमाएंगे।