एक भारतीय जिसे पिता की मृत्यु पर भी नहीं आने दिया गया था भारत,अवैध नागरिक बनाकर किया शोषण

सऊदी अरब से चार साल बाद आज होगी बीरामाता के कैलाशचंद मीणा की वतन वापसी
बीज निगम अध्यक्ष धीरज गुर्जर व कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा के प्रयासों से हो रही वापसी
 
An Indian who was not allowed to come to India even after the death of his father was exploited by making him an illegal citizen.

बूंदी। जिला मुख्यालय से लगभग 35 किमी दूर हिंडोली क्षेत्र के समीप भीलवाड़ा जिले के सीमावर्ती गाँव बीरामाता के निवासी कैलाशचंद मीणा की रविवार को सऊदी अरब से चार साल के बाद वापसी होगी। राजस्थान बीज निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर व विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करने वाले बूंदी के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा के प्रयासों से कैलाशचंद मीणा रविवार को सऊदी अरब से नई दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे।

चार साल पहले एजेंट के झांसे में आकर सऊदी अरब पहुंचे कैलाशचंद मीणा को वहाँ के नियोक्ता के द्धारा ही जबरन अवैध नागरिक बना दिया गया था और परिवार के पास भारत नहीं आने दिया जा रहा था।राजस्थान सरकार के बीज निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर भी जहाजपुर क्षेत्र के कैलाशचंद मीणा के सउदी अरब में फंसने की जानकारी मिलने पर कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा के साथ लगातार सम्पर्क में थे।उन्होंने गत दिनो नई दिल्ली में शर्मा से कैलाशचंद मीणा की शीघ्र वापसी को लेकर विचार विमर्श किया था।

पिता की मृत्यु पर भी वहीं आंसू बहाता रहा
विदेश में जाने के बाद भारतीय नागरिकों का किस तरह से शोषण होता है यह कैलाशचंद मीणा के मामले मे देखने को मिला जब 2021 में दीपावली के समय उनके पिता रामदयाल मीणा की मृत्यु हो गयी। अपने पिता की मृत्यु के बाद परिवार के पास भारत आने के लिए कैलाशचंद ने सऊदी अरब के नियोक्ता से लाख गुहार लगायी हाथ पैर जोड़े लेकिन पिता की मृत्यु पर भी भारत नहीं आने दिया गया। भारतीय दूतावास से भी मदद मांगी लेकिन कोई सहायता नहीं मिली। मजबूरी में भारतीय नागरिक कैलाशचंद मीणा अपने पिता की मृत्यु पर भी सऊदी अरब में ही आंसू बहाता रहा।

राष्ट्रपति भवन जाकर लगायी थी गुहार
अप्रेल माह में सऊदी अरब से लौटे भारतीय नागरिक राजस्थान के सीकर जिले के रामस्वरूप गुर्जर के कहने पर कैलाशचंद मीणा ने अपने परिवार के पास भारत लौटने के लिये बूंदी के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा से मदद मांगी थी। सऊदी अरब में जहाजपुर क्षेत्र के निवासी कैलाश चंद मीणा के फंसे होने की जानकारी मिलने के बाद राजस्थान सरकार के बीज निगम के अध्यक्ष राज्य मंत्री धीरज गुर्जर ने भी शर्मा से पीड़ित भारतीय नागरिक की हर संभव मदद करने को कहा। जिसके बाद शर्मा ने नई दिल्ली राष्ट्रपति भवन जाकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम ज्ञापन देकर भारतीय नागरिक कैलाश चंद मीणा को तत्काल प्रभाव से सऊदी अरब से सकुशल भारत लाने की मांग उठायी। राष्ट्रपति सचिवालय ने इस मामले में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय को कार्यवाही के निर्देश दिये। राष्ट्रपति सचिवालय के निर्देश के बाद विदेश मंत्रालय हरकत में आया और सऊदी अरब भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिक कैलाश चंद मीणा की भारत वापसी की प्रक्रिया शुरू की।

सोमवार को बूंदी होते हुये गांव पहुंचेंगे मीणा
रविवार को नई दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद कैलाशचंद मीणा नई दिल्ली से बूंदी पहुंचेंगे। कांग्रेस की प्रवासी सहायता टीम के सदस्य अंकित बूलीवाल ने बताया कि कैलाश मीणा सोमवार को ही बूंदी से देवजी का थाना होते हुये बीरामाता गांव पहुंचेंगे।उल्लेखनीय है कि बीरा माता गाँव की बूंदी जिला मुख्यालय से दूरी 38 किलोमीटर है जबकि भीलवाड़ा वहां से 90 किलोमीटर दूर पड़ता है।