राजस्थान में जारी नई गाइडलाइन के अनुसार 1 से 8वीं तक के स्कूल 20 सितम्बर से खुलेंगे

 नई गाइडलाइन के अनुसार 20 सितंबर से कक्षा 6 से8वी और 27 सितंबर से कक्षा 1 से 5वी तक बच्चों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। साथ ही शादी  समारोह में 200 लोगों के शामिल होने की छूट भी होगी 
 
स्कूल

राजस्थान। सरकार ने कोरोना महामारी पर लगाम को देखते हुए कक्षा 1 से 8वीं तक स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। साथ ही शादी व अन्य सामाजिक समारोह में 200 लोगों के शामिल होने की छूट भी होगी। अब तक 50 लोग ही शादी ओर अन्य सामाजिक समारोह में शामिल हो सकते थे। गृह विभाग ने शुक्रवार  शाम नई गाइडलाइन जारी अनुसार 20 सितंबर से कक्षा 6 से 8 और 27 सितंबर से कक्षा 1से 5 तक बच्चों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। पहले फेज में 50 प्रतिशत बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा। बच्चों को उनके अभिभावकों की अनुमति से स्कूल बुलाया जा सकेगा। प्रदेश के अभिभावक  जो अपने बच्चों को आफलाइन क्लास के लिए स्कूल नहीं भेजना चाहते उनके लिए आनलाइन क्लास लगाना अनिवार्य होगा।

स्कूलों में प्रार्थना नहीं होगी। क्लास रूम प्रतिदिन सैनिटाइज करना आवश्यक होगा। सभी सरकारी दफ्तरों में 100 फीसदी कर्मचारियों को बुलाया जाएगा। सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्टस पूरी क्षमता के साथ सुबह 9 से रात 10 बजे तक खुल सकेंगे। जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगवाली है उन्हें ही इनमें प्रवेश की अनुमति होगी। रेस्टोरेंट पूरी क्षमता के साथ सुबह 9 से रात 10 बजे खुल सकेंगे। योग सेंटर्स और जिम भी 20 सितंबर से खुल सकेंगे। जनजातीय विकास विभाग और सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के हास्टल 20 सितंबर से खुलेंगे। 20 सितंबर से पशु मेले आयोजित हो सकेंगे। इसके लिए जिला कलेक्टरों की अनुमति लेना आवश्यक है। मास्क और दो गज की दूरी का नियम पहले की तरह लागू होगा। राजस्थान में पहले से मुकाबले कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी कमी आई है। कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी कम हुई है।