Rajasthan High Court Recruitment : राजस्थान हाईकोर्ट में इतने हजार पदों के लिए निकली भर्तियां, 65 हजार से अधिक मिलेगा वेतन

 
Rajasthan High Court Recruitment: Recruitment for so many thousand posts in Rajasthan High Court, salary will be more than 65 thousand

जयपुर। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए छप्पर फाड़ भर्तियां जारी की गई है। राजस्थान हाईकोर्ट ने हजारों पदों पर भर्तियां निकाली (Rajasthan High Court Recruitment for thousands of posts) है। यह भर्ती जूनियर जुडिशियल असिस्टेंट (Junior Judicial Assistant), जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क ग्रेड-II (Junior Assistant & Clerk Grade-II) के पदों के लिए हैं। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वे अपना आवेदन राजस्थान हाईकोर्ट, जोधपुर की आधिकारिक वेबसाइट hcraj-nic-inपर जाकर देख और डाउनलोड कर सकते हैं। आइए हम इस खबर में आपको बताते हैं इस भर्ती का पूरा विवरण और आवेदन की पूरी प्रक्रिया। 

इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन
राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से जारी की गई भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 अगस्त, 2022 से शुरू की जाएगी। वहीं, आवेदन की आखिरी तारीख 22 सितंबर, 2022 को निर्धारित की गई है। वहीं, आवेदन शुल्क 23 सितंबर को रात 11.59 बजे तक जमा किए जा सकेंगे। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन आखिरी तारीख से पहले ही जमा करा लें। 

इतने पदों पर है भर्ती
राजस्थान हाईकोर्ट भर्ती में रिक्त पदों की कुल संख्या 2756 निर्धारित की गई है। भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को पहले दो वर्ष के प्रोबेशन पीरियड पर रखा जाएगा। इस दौरान उन्हें 14600 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को 20,800 से 65,900 रुपये तक प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। 

भर्ती का विवरण
जूनियर जुडिशियल असिस्टेंट (राजस्थान हाईकोर्ट) के लिए पदों की संख्या- 320 
क्लर्क ग्रेड
II (राजस्थान स्टेट जुडिशियल एकेडमी) के लिए पदों की संख्या- 04
जूनियर असिस्टेंट (स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी) के लिए पदों की संख्या- 18
क्लर्क ग्रेड
II (जिला कोर्ट) नॉन टीएसपी के लिए पदों की संख्या- 1985
क्लर्क ग्रेड
II (जिला कोर्ट) टीएसपी के लिए पदों की संख्या- 69
जूनियर असिस्टेंट नॉन टीएसपी (जिला लीगल सर्विसेज) के लिए पदों की संख्या- 343
जूनियर असिस्टेंट (जिला लीगल सर्विस) टीएसपी के लिए पदों की संख्या- 17

शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा?
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में मान्यता प्राप्त विश्वविद्याल से किसी विषय में स्नातक की डिग्री होनी जरूरी है। वहीं, उम्मीदवारों की आयु-सीमा 01 जनवरी, 2023 तक न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु-सीमा में छूट भी है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को देखें।