राजस्थान : भीषण गर्मी और उमस से कब मिलेगी राहत, कहां होगी बारिश, जानिए अगले 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम

 
Rajasthan: When will there be relief from scorching heat and humidity, where will it rain, know how the weather will be in the next 48 hours

जयपुर। प्रदेश में पिछले दो सप्ताह से जारी भीषण गर्मी व उमस से बीते 24 घंटों में हल्की राहत (Light relief in the last 24 hours from the scorching heat and humidity in the state for the last two weeks.) मिली है। पूर्वी राजस्थान के साथ ही पश्चिमी राजस्थान में भी पश्चिमी विक्षोभ के चलते तापमान में गिरावट (Fall in temperature due to western disturbance) के साथ ही लू के थपेडो से भी राहत मिली है। अगले 48 घंटों तक बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। वहीं इस दौरान करीब 30 से 40 किमी की रफ्तार से धूल भरी हवाएं भी लोगों को राहत देती हुई नजर आएगी।

5 मई तक जहां पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलने की पुरी संभावना बनी हुई है। वहीं, 6 मई से पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में फिर से गर्मी और लू के थपेड़े लोगों को परेशान करते हुए नजर आएंगे। इसके साथ ही 7 मई से पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर, बूंदी, सवाईमाधोपुर, टोंक तो पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, बीकानेर, जोधपुर, नागौर में भीषण गर्मी और उमस के साथ ही लू के थपेड़े से लोग परेशान होते हुए नजर आएंगे। इसके साथ ही दिन और रात के तापमान में भी करीब 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

आपको बता दें कि राजस्थान में अगले 48 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ का असर रहने की संभावना है। जिसके चलते धूलभरी आंधी और बादल गर्जने की संभावना है। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।