राजस्थान NEET- UG 2022 द्वितीय राउण्ड काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, 8 नवंबर से शुरू होगी द्वितीय राउण्ड ऑफलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया

 
Rajasthan NEET UG 2022 second round counseling schedule released, second round offline counseling process will start from November 8
कोटा, (विशाल उपाध्याय)। मेडिकल प्रवेश परीक्षा के बाद MBBS and BDS Courses के लिए हो रही प्रवेश प्रक्रिया के तहत राजस्थान नीट-यूजी 2022 (Rajasthan NEET-UG 2022) के द्वितीय राउंड की काउंसलिंग का शेड्यूल  (Counseling schedule) शनिवार शाम को अधिकृत वेबसाइट पर ऑफिशियल नोटिफिकेशन के रूप मे जारी किया गया है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट (Allen Career Institute) के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि जारी की गई सूचना के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया पूर्णत: ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएगी तथा इसका स्थान आरयूएचएस डेंटल कॉलेज जयपुर (RUHS Dental College Jaipur) रहेगा। इस के लिए कैंडिडेट को बारी-बारी से अपनी रैंक एवं कैटेगिरी के अनुसार काउंसलिंग वेन्यू पर उपस्थित होना पड़ेगा। इसका भी संपूर्ण विवरण काउंसलिंग वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जायेगा ।

ये रहेगा शेड्यूल
मिश्रा ने बताया कि सेकंड राउंड का नए कैंडिडेट्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 8 नवंबर से शुरू होगा तथा 11 नवंबर तक चलेगा इस हेतु इन कैंडिडेट्स को पार्ट 1 तथा पार्ट 2 भी कम्पलीट करना होगा, इस हेतु निर्धारित रजिस्ट्रेशन शुल्क भी देना होगा।

पूर्व मे रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स को नया रजिस्ट्रेशन करवाने की कोई आवश्यकता नहीं है लेकिन वे कैंडिडेट्स जिन्होंने अपना पूर्व रजिस्ट्रेशन अधूरा छोड़ दिया था अब वे भी इस दौरान अपना रजिस्ट्रेशन प्रोसेस यथोचित शुल्क के साथ कम्पलीट कर सकते है। चूंकि सेकंड राउंड पूर्णतः ऑफलाइन मोड मे संचालित किया जा रहा है और ये 14 नवंबर से  19 नवंबर तक कैंडिडेट की स्टेट मेरिट रैंक के अनुसार चलेगा, जिसमे कैंडिडेट को अपने तय दिन व्त्यक्तिगत रूप मे उपस्थिति देनी होगी। इस के लए राजस्थान नीट यूजी (Rajasthan NEET-UG) वेबसाइट पर एक एंट्री टिकट भी डाउनलोड करना होगा, जिसका कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन आईडी तथा पासवर्ड डालकर प्रिंट ले सकेंगे। इस एंट्री टिकट पर एक क्यू आर कोड होगा, जिसमे कैंडिडेट की संपूर्ण जानकारी डिजिटल फॉर्मेट में रहेगी। 

यह एक तरह से गेट पास होगा। एक बार जो भी कैंडिडेट काउंसलिंग वेन्यू के अंदर  चला गया, उसे काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी नहीं होने तक वेन्यू के बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। प्रथम बार शामिल कैंडिडेट को अपने साथ सारे ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स लेकर जाने है, जिनकी लिस्ट राजस्थान काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन फॉर्म के पेज नंबर 3 पर दी गई है। बिना ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स के किसी भी कैंडिडेट को काउंसलिंग एवं सीट अलॉटमेंट प्रोसेस मे शामिल नहीं किया जाएगा। ऐसे में सलाह दी जाती है कि डाक्यूमेंट्स को अपने साथ जरूर से संभाल कर एक फाइल में रख लें। जिन भी कैंडिडेट्स का फर्स्ट राउंड में अलॉटमेंट हो गया था तथा उन्होंने अपना अलॉटेड कॉलेज भी ज्वाइन कर लिया था उन्हें कॉलेज फीस डिपाजिट की रिसीप्ट, (जिस भी प्रारूप में की गयी थी - डिमांड ड्राफ्ट ,ऑनलाइन पेमेंट ) को साथ में लेकर जाना है

प्रोविजनल स्टेट सीट मैट्रिक्स भी जारी की जाएगी
इसी के साथ स्टेट काउंसलिंग अथॉरिटी प्रोविजनल एमबीबीएस तथा बीडीएस सीट मैट्रिक्स भी 13 नवम्बर को जारी कर दी जाएगी। जिनका अलॉटमेंट भी इसी काउंसलिंग द्वारा किया जाएगा।