राजस्थान : वनपाल भर्ती परीक्षा कल, रोडवेज बसों में परीक्षार्थियों को फ्री यात्रा

 
Rajasthan: Forester recruitment exam tomorrow, free travel for candidates in roadways buses

जयपुर। राजस्थान में वनपाल भर्ती परीक्षा का आयोजन 6 नवंबर को (Forester recruitment exam to be conducted in Rajasthan on 6th November) होगा। इसके लिए सरकार ने आने-जाने के लिए रोडवेड बसों में फ्री व्यवस्था (Free system in roadway buses) की है। 

बता दें, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड 6 नवंबर को वनपाल भर्ती परीक्षा का आयोजन करेगा। प्रदेशभर में 5.59 लाख अभ्यर्थी भाग्य आजमाएंगे। यह भर्ती 99 पदों के लिए हो रही है। एक पद के लिए औसतन 5654 अभ्यर्थियों के बीच मुकाबला होगा। परीक्षा 6 नवंबर को दो पारियों में संपन्न होगी। यह परीक्षा 10 शहरों में होगी। पुलिस और एसओजी के सहयोग से नकल व पेपर माफिया पर कड़ी नजर रखी जा रही है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरि प्रसाद शर्मा ने बताया कि परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। पेपर व नकल माफिया पर कड़ी नजर है।

एडमिट कार्ड जारी 
वनपाल भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने वनपाल-वनरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन की तैयारी पूरी कर ली है। अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से यह परीक्षा प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा होगी। इसमें 21.96 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसमें 2.83 लाख अभ्यर्थी ऐसे हैं जो दोनों भर्ती परीक्षाओं में शामिल होंगे। अगर इनको एक बार जोड़ा जाए तो भी फिजिकल रूप से परीक्षा देने वालों की संख्या 19.13 लाख है जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। वनपाल भर्ती परीक्षा 10 जिलों में 6 नवंबर को होगी।

वनरक्षक भर्ती परीक्षा 12-13 नवंबर को होगी
वनरक्षक भर्ती परीक्षा 30 जिलों में 12-13 नवंबर को आयोजित की जाएगी। वनपाल के लिए 10 जिलों में 1718 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 5,59,823 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसी तरह से वनरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 5057 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 16,36,516 अभ्यर्थी भाग्य आजमाएंगे। इस भर्ती में 2399 पद हैं।