Promotion of tourism : बीकानेर हाउस में दो दिवसीय एस्ट्रो नाइट स्काई टूरिज्म का आयोजन

- खगोल विज्ञान से रूबरू करवाने के लिए राजस्थान सरकार की सराहनीय पहल 
 
Promotion of tourism : Two days Astro Night Sky Tourism organized at Bikaner House

जयपुर। नई दिल्ली के बीकानेर हाउस (Bikaner House in New Delhi) में राजस्थान सरकार के विज्ञान और तकनीकी विभाग (Department of Science and Technology, Government of Rajasthan) और आई.ए.एस. एसोसिएशन राजस्थान के संयुक्त तत्वाधान (I a s. Joint aegis of Association Rajasthan) में दो दिवसीय एस्ट्रो नाइट स्काई टूरिज्म कार्यक्रम का आयोजन (astro night sky tourism event organized) किया गया। 

राजस्थान सरकार के विज्ञान और तकनीकी विभाग की सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बार के बजट में एस्ट्रो नाइट स्काई टूरिज्म को बढ़ावा देने की घोषणा की थी सरकार की इसी मंशा को धरातल पर उतारने के लिए आज हमने बीकानेर हाउस में दो दिवसीय एस्ट्रो नाइट स्काई टूरिज्म का आयोजन किया है। विज्ञान और तकनीकी विभाग ने दिल्ली के लोगों को एस्ट्रो नाइट स्काई टूरिज्म के तहत बीकानेर हाउस परिसर में चार टेलिस्कोपों के माध्यम से आकाशीय गतिविधियों को दिखाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां पर बड़ी संख्या में लोग आकर इन टेलीस्कोपों के माध्यम से चंद्रमा की वास्तविक स्थिति और गतिविधियों के साथ-साथ अन्य खगोलीय ग्रहों को देखने के लिए काफी उत्साहित है।

श्रीमती सिन्हा ने बताया कि सरकार की इस पहल से खगोल विज्ञान के प्रति आमजन में जागरूकता बढ़ेगी तथा विज्ञान को लैब के अलावा सिटिजन सेंट्रिक बनाए जाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि एस्ट्रो नाइट स्काई टूरिज्म के माध्यम से स्पेस और एस्ट्रोनॉमी के प्रति आम लोगों में, विशेषकर विद्यार्थियों में जिज्ञासा बढ़ेगी जिसके लिए हम आने वाले समय में हर जिले में ट्रेनिंग और वर्कशॉप कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रहे है।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा एस्ट्रोफोटोग्राफी वर्कशॉप का आयोजन किया गया था जिसका काफी अच्छा रिस्पॉन्स रहा। सचिव मुग्धा सिन्हा ने बताया कि बीकानेर हाउस परिसर में ही आईएएस एसोसिएशन राजस्थान और फ्रेंच एंबेसी के साथ मिलकर एक लिटरेरी ओपन माइक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है जहां पर जाने-माने कवियों द्वारा अपनी कविताओं का पाठ किया गया है।