इश्किया गणेश के दर्शन करने से ही प्रेमी जोड़ों की हो जाती है शादी, ऐतिहासिक मंदिर की है खास मान्यता

 
Love couples get married only after seeing Ishqiya Ganesh, historical temple has special recognition

राजस्थान। Celebration of Ganeshotsav- पूरे देश में गणेशोत्सव की धूम है, दस दिवसीय इस उत्सव का उल्लास हर घर गली मोहल्ले में देखने को मिल रहा है। सभी भक्त अपने कष्टों से मुक्ति पाने के लिए गणपति की पूजा अराधना (worship of ganpati) में लगे हैं। 

ऐसे में हम आपको भारत के एक ऐसे गणपति मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां यह प्रचलित है कि यहां गणेश जी हर प्रेमी-प्रेमिका की बात सुनते हैं (Ganesh ji listens to every lover and girlfriend) और उनकी हर मनोकामना पूर्ण करते हैं (fulfill their every wish)। राजस्थान के जोधपुर में स्थित इश्किया गणेश मंदिर काफी प्रसिद्ध है (Ishqiya Ganesh Temple located in Jodhpur, Rajasthan is quite famous.)। हर साल गणेश चतुर्थी को यहां मेला लगता है और बड़ी संख्या में प्रेमी-प्रेमिका अपनी मुरादें लेकर यहां लेकर पहुंचते हैं। आइए आपको बताते हैं क्यों खास है ये मंदिर....

इश्किया गणेश मंदिर जोधपुर में स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर का इतिहास 100 साल पुराना है। इस मंदिर की स्थापना गुरु गणपति मंदिर के रूप में हुई है। इसे इश्किया गणेश मंदिर के नाम से जाना जाता है। 

यहां बड़ी संख्या में लोग अपने प्रेमी-प्रमिकाओं के साथ आते हैं। ऐसी मान्यता है कि अगर कोई कुंवारा है तो गणेश जी के दर्शन मात्र से ही उसका विवाह तय हो जाता है। गणपति प्रेमियों की मनोकामना सुनते हैं और सभी बाधाओं को दूर कर उन्हें जीवनभर के बंधन में बांध देते हैं।

यहां के लोगों का कहना है कि यह मंदिर शहर से दूर एकांत में था, ऐसे में यहां कम लोग ही आते थे। इसलिए यहां प्रेमी जोड़े मिलते थे जिससे उन्हें कोई देख न पाये। धीरे-धीरे यहां आने वाले प्रेमियों की संख्या बढ़ती गई।

ऐसी मान्यता है कि यहां पूजा करने वाले प्रेमियों की शादी हो जाती है। इसलिए इस मंदिर का नाम इश्किया गणेश मंदिर पड़ गया। प्रत्येक बुधवार यहां दूर दूर से प्रेमी युगल यहां गणपति के दर्शनों के लिए आते हैं।