मंत्री अशोक चांदना की कड़ी मेहनत से हिंडोली में 30 जुलाई का दिन इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से लिखा जाएगा

-मुख्यमंत्री के दौरे से मिली 2091.91 लाख की 6 सिंचाई परियोजनाओं के जीर्णाेद्धार की मंजूरी 
 
Due to the hard work of Minister Ashok Chandna, the day of July 30 will be written in golden letters in the pages of history.
30 जुलाई के उस दिन को यादगार बनाने के लिए हिंडोली-नैनवा क्षेत्र की जनता अपने पलक-पांवड़े बिछाकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं राज्य मंत्री अशोक चांदना के ऐतिहासिक स्वागत के लिए आतुर है। क्षेत्र में हर तरफ ऐसी तैयारियां हो रही है जैसे घर में कोई शादी का आयोजन होना हो। गांव-गांव ढ़ांड़ी-ढ़ांड़ी पिले चावल बांटें जा रह है। 

बूंदी। आगामी 30 जुलाई को हिंडोली में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जनसभा में होने वाले शिलान्यास और लोकार्पण ऐतिहासिक कार्यक्रम होगा। 30 जुलाई का यह दिन हिंडोली के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। यह वही दिन होगा जिस दिन  पानी, बिजली, सिंचाई, शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, उधोग, चिकित्सा, सड़क  सहित अनेक विकास कार्यों के शिलान्यास और लोकार्पण होंगे। इस दिन को ऐतिहासिक और यादगार बनाने के लिए हिंडोली- नैनवां की जनता भी उत्साह के साथ जुट कर और अपने लाडले मंत्री अशोक चांदना के जोश को और दुगना कर रही है।

-रिपेयर, रिनोवेशन, रेस्टोरेशन योजना अन्तर्गत 2091.91 लाख स्वीकृत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के 30 जुलाई को को प्रस्तावित कार्यक्रम से पहले हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र की जनता के लिए विकास कार्यों की झडी लगी हुई है। युवा मामले, खेल तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना के प्रयासों से हर दिन क्षेत्र के लिए कोई ना कोई सौगात मिल रही है। इन सौगातों से बूंदी जिले का यह क्षेत्र आने वाले दिनों में राज्यभर में विकास के लिए पहचाना जाएगा।

विकास की इसी कड़ी में राज्य सरकार द्वारा रिपेयर, रेस्टोरेशन योजना के तहत हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र में 6 सिंचाई परियोजनाओं की कुल 2091.91 लाख के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। इन परियोजना से काश्तकारों को बड़ी राहत मिलेगी। प्रस्तावों के तहत मिट्टी के बांध, वेस्ट वीयर, नहरों के सुदृढ़ीकरण एवं नहरों को पक्के करने का कार्य, नहरी स्ट्रक्चर की मरम्मत के कार्यों को शामिल किया है। इन कार्यों से सीपेज, लीकेज में होने वाली पानी की क्षति कम होगी तथा टेल क्षेत्र के काश्तकारों को कृषि के लिए जल उपलब्धता में वृद्धि होगी।

इन परियोजनाओं को मिली स्वीकृति
युवा मामले, खेल तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री चांदना के प्रयासों से से दुगारी, पाईबालापुरा, गुरजनिया, रून का खाल, कुम्हारी का नाका तथा शंभूसागर टैक पर कार्यों की स्वीकृति मिल गई है। परियोजना के तहत दुगारी बांध पर 726.86 लाख रूपए से मिट्टी के बांध, वेस्ट वीयर, नहरों का सुदृढ़ीकरण का कार्य, नहरी स्ट्रक्चर की मरम्मत,  पाईबालापुरा बांध पर 724.86 लाख रूपए से नहरों का सुदृढ़ीकरण का कार्य एवं नहरी स्ट्रक्चर की मरम्मत, गुरजनिया बांध पर 170.93 लाख रूपए से मिट्टी के बांध, वेस्ट वीयर, नहरों का सुदृढ़ीकरण का कार्य, नहरी स्ट्रक्चर की मरम्मत, रून का खाल बांध पर 103.43 लाख रूपए से मिट्टी के बांध, वेस्ट वीयर, नहरों का सुदृढ़ीकरण का कार्य, नहरी स्ट्रक्चर की मरम्मत, कुम्हारी का नाका बांध पर 91.97 लाख रूपए से मिट्टी के बांध, वेस्ट वीयर, नहरों का सुदृढ़ीकरण का कार्य, नहरी स्ट्रक्चर की मरम्मत तथा शंभूसागर टैक कार्य के तहत 273.83 लाख रूपए से मिट्टी के बांध, वेस्ट वीयर मरमत कार्य करवाए जाएंगे। जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता आर.के.पाटनी ने बताया कि सभी कार्यों की निविदा प्रक्रियाधीन है। इन कार्याे से काश्तकारों को बड़ी राहत मिलेगी। सिंचाई सुविधाएं बेहतर होंगी।

ऐतिहासिक विकास के लिए जाना जाएगा हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र
हिण्डोली- नैनवां क्षेत्र के ग्रामीणों में जोरदार उत्साह  

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हिण्डोली में 30 जुलाई को 1500 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास कर क्षेत्र की जनता को सौगात देंगे। इन विकास कार्यों की बदौलत आने वाले दिनों में हिण्डोली-नैनवां का यह क्षेत्र ऐतिहासिक विकास के लिए प्रदेशभर में पहचाना जाएगा। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र के ग्रामीणों में जोरदार उत्साह दिखने को मिल रहा है।

ग्रामीणों के अनुसार क्षेत्र में अब से पहले इतनी बड़ी संख्या में विकास कार्यों कभी हुए ही नहीं, जो आज राज्यमंत्री अशोक चांदना के प्रयासों से हो रहे हैं। पहले के समय में जहां क्षेत्र में सड़कों, बिजली, पेयजल सुविधाओं का बहुत अभाव था और क्षेत्र का विकास रूक गया था। खेल राज्यमंत्री प्रयासों से आज हिण्डोली-नैनवां का क्षेत्र पानी, बिजली, चिकित्सा, शिक्षा, सिंचाई हर क्षेत्र में अग्रणी होता जा रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा विकास कार्यों के शिलान्यास से क्षेत्र के विकास का पहिया और तेजी से घूमेगा।

तैयारियां जोरो पर, विकास के साक्षी बनेंगे हजारों ग्रामीणों  
आजादी के बाद पहली बार हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र में इतनी बड़ी संख्या में होने वाले विकास कार्यों के शिलान्यास समारोह के आयोजन की तैयारियों जोर शोर से जुटे हुए है। प्रशासनिक, पुलिस व जनप्रतिनिधि तैयारियों को अंतिम रूप देने में दिनरात जुटे हैं। मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र सहित जिलेभर से करीब 50 हजार ग्रामीणजन विकास के इस पल के साक्षी बनेंगे। क्षेत्र के बुजुर्ग और युवा गांव गांव में घूमकर विकास की इस सौगात के लिए आयोजित कार्यक्रम में पहुंचने के लिए पीले चावल देकर आमंत्रित कर रहे हैं। कार्यक्रम में आने वाले लगभग 50 हजार ग्रामीणों के लिए भोजन की व्यवस्था भी की गई है। इसके लिए हलवाई अभी से तैयारियों में जुटे हुए हैं।  

इन कार्यों से बदलेगी हिण्डोली-नैनवां की सूरत
  बूंदी जिले के हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र में व्यापक विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। इनके अलावा 1500 करोड़ के कार्यों का 30 जुलाई को मुख्यमंत्री हिण्डोली में शिलान्यास करेंगे। क्षेत्र में 62 करोड़ 65 लाख की लागत से जजावर गांव में 220 केवी सब स्टेशन बनाया जाएगा। विधुत आपूर्ति बेहतर होने से इंड्रस्ट्री क्षेत्र में काफी अवसर मिलने की संभावना बन जाएगी। एक हजार करोड़ की चम्बल पेयजल परियोजना, हिण्डोली में मिनी सचिवालय, रामेश्वर महादेव में रोप वे, 5 नए कॉलेजों जैसे बड़े कार्यों से क्षेत्र की सूरत बदलेगी।