जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने जिला कारागार का किया निरीक्षण ,व्यवस्थाओं का लिया जायजा

 
District Legal Services Authority Secretary inspected the district jail, took stock of the arrangements

सवाई माधोपुर,(राकेश चौधरी /बजरंग सिंह)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने गुरुवार को जिला कारागृह का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इस अवसर पर श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने जिला कारागृह में साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, बंदियों को दी जाने वाली विधिक सहायता, प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से संवाद व पूछताछ,  पीने के पानी की सुविधा, रसोई-घर एवं बैरको की साफ-सफाई आदि के संबंध में जांच की। कारागृह के रसोई घर, शौचालय व अन्य परिसर की साफ-सफाई के निर्देश प्रदान किये।

साथ ही बीमार बंदियों को समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने के संबंध में निर्देश दिये। कारागृह में महिला बंदी हेतु एक बैरक है। निरीक्षण के दौरान कारागृह में कोई भी महिला बंदी नही पाई गई। निरीक्षण के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा स्थापित शिकायत पेटिका का निरीक्षण करने पर कोई शिकायती पत्र नहीं पाया गया।

साथ ही मौके पर उपस्थित रमेशचंद मीणा कारापाल जिला कारागृह सवाई माधोपुर ने बताया  कि कारागृह में पुरूष बंदियो हेतु 02 एवं महिला बंदी हेतु 01 बैरक है। कोविड-19 के बढते हुए संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु रसोई-घर की नियमित साफ-सफाई रखने तथा समय-समय पर बंदियों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने एवं बंदियों की कोविड-19 जांच हेतु निर्देश प्रदान किये।

 कारागृह में प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से भी पूछताछ कर निःशुल्क विधिक सहायता की जानकारी प्रदान की गई। निरीक्षण के दौरान उपस्थित बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता, बंदियों के कानूनी अधिकार आदि के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर टीम ऑफ विजिटर के सदस्यगण चिरंजीलाल बैरवा तथा विक्रांत गौतम अधिवक्तागण एवं कारागृह स्टाफ आदि उपस्थित थे।