राजस्थान में अलर्ट 4-5 दिनों तक झमाझम बारिश के आसार, देखें- आपके जिले का हाल

 
Alert in Rajasthan, there is a possibility of rain for 4-5 days, see- the condition of your district

जयपुर। प्रदेश में बीते 24 घंटों से झमाझम बारिश का दौर जारी (Heavy rain continues in the state for the last 24 hours) है। इस दौरान प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में जहां भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई (In half a dozen districts where heavy to very heavy rains were recorded) तो वहीं, प्रदेश के करीब सभी जिलों में मानसून की बारिश ने लोगों को जमकर भिगोया (Monsoon rains soaked people fiercely in all districts) है।

पिछले 24 घंटों में कोटा, जयपुर, टोंक, झालावाड़, बूंदी, अलवर, करौली, भरतपुर और चूरु जिलों में कहीं भारी बारिश तो कहीं अति भारी बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश लाडपुरा, कोटा में 130 एमएम, जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीदासर, चूरू में 77 एमएम बरसात दर्ज की गई है।

प्रदेश में हुई मानसून की बारिश का दौर जारी है। करीब आधा दर्जन जिलों में बीते 24 घंटों में अति भारी बारिश दर्ज कि गई है। इस दौरान कोटा में सबसे ज्यादा 109 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं राजधानी जयपुर में भी 89.2 एमएम बारिश, अंता बांरा 60 एमएम, अलवर ग्रामीण 60एमएम, बूंदी 55एमएम, वनस्थली 81 डड, टोंक 33.5एमएम, श्रीगंगानगर 32.6 एमएम बारिश दर्ज कि गई है।

मानसून की झमाझम बारिश के चलते लोगों को गर्मी और उमस से अब राहत मिली है। बीते 24 घंटों में दिन और रात के तापमान में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। इस दौरान दिन और रात के तापमान में करीब 1 से लेकर 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के सभी जिलों में जहां दिन का तापमान 34 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया तो वहीं प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का तापमान भी 26 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।

अगले चार-पांच दिन मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के अधिकतर भागों में अगले चार-पांच दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने और मानसून के सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। साथ ही आज मानसून ट्रफ लाइन राज्य के दक्षिणी भागों से गुजर रही है। इससे अजमेर, उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के जिलों में बारिश में बढ़ोतरी होगी तथा कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।