राज्य सरकार लोगों के सुख-दुख में हमेशा साथ खड़ी रहेगी - मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

- टोंक जिले की ग्राम पंचायत बोसरिया में प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर आयोजित 
 
जिले की ग्राम पंचायत बोसरिया में प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर

टोंक/पलाई/उनियारा, (शिवराज मीना/मुजम्मिल सारण)। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को जिलेे के बोसरिया पंचायत मुख्यालय स्थित प्रशासन गांव के संग अभियान में अवलोकन के दौरान अपने उद्बोधन में कहा कि राज्य सरकार लोगों के सुख-दुख में हमेशा साथ खडी रहेगी। प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान में मौके पर लोगों के काम कर राहत प्रदान की जा रही है। हजारों नामांतरण खुल रहे है, बंटवारे हो रहे है, किसानों के रास्तों की समस्याओं का निस्तारण हुआ है। सरकार द्वारा किए जा रहे जनकल्याणकारी कार्यों से प्रदेश के हर वर्ग को लाभ मिला है।

बोसरिया पंचायत मुख्यालय स्थित प्रशासन गांव के संग अभियान में अ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार को टोंक जिले की उनियारा पंचायत समिति के बोसरिया गांव में प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में मौजूद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने देवली-उनियारा विधायक हरीशचंद मीणा की मांग पर राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय बनेठा, नगरफोर्ट व आवां को उच्च माध्यमिक विद्यालय मेें क्रमोन्नत करने की घोषणा की। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नगरफोर्ट को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में परिवर्तित करने की सौगात दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशासन गांवो के संग अभियान मेें लोगों को उनकी पंचायत में ही राहत देने की मंशा से शुरू किए गए है। जिसमें 22 विभागों के काम एक ही छत केे नीचे हो रहे है। सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को हर क्षेत्र में बेहतर सेवाएं देने के लिए कटिबद्ध है। विगत तीन साल में राज्य सरकार ने अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय खोलकर अंग्रेजी शिक्षा को बढ़ावा दिया है। जिससे हमारे प्रदेश के विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में पीछे नहीं रहें। वहीं कहा कि प्रदेश के सभी लोगों को घर में नल से पीने का पानी मिले यह सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए राज्य सरकार त्वरित गति से कार्य कर रही है। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्य के हर व्यक्ति को निशुल्क चिकित्सा उपचार का लाभ मिले। इसलिए राज्य सरकार शत प्रतिशत लोगों का बीमा कराना चाहती है। जिससे कोई भी परिवार बीमारियों के इलाज में आर्थिक रूप से परेशान न हों।

 शिविर में मौजूद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे

पैट्रोल पर चार व डीजल पर पांच रूपये वैट घटाया 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए पैट्रोल पर चार रूपये एवं डीजल पर पांच रूपये प्रति लीटर वैट में कटौती की है। इससे राज्य सरकार के राजस्व मे लगभग 6 हजार करोड रूपये सालाना की कमी आएगी। उन्होंने कहा कि 10 माह पूर्व राज्य सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर वैट में 2 प्रतिशत की कमी कर प्रदेश की जनता को राहत दी थी। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री राज्य की विभिन्न ग्राम पंचायतों का दौरा कर अभियान की समीक्षा कर रहे है।

वे आमजन के बीच आकर उनकी समस्याओं को सुनकर उसका समाधान भी कर रहे है। आज गांवो में गरीब वंचित वर्ग के बच्चे महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रहे है। विगत दो साल में राज्य में 2 हजार 500 स्कूल क्रमोन्नत हुई है। इसमें 2 हजार करोड का इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया गया है। राज्य सरकार ने किसानों के हित में 18 हजार करोड का ऋण माफ किया गया है। वहीं देवली-उनियारा विधायक हरिश्चंद्र मीणा ने आधुनिक शिक्षा पर जोर देते हुए ग्रामीणों को बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हमारे देश का विकास महिला शिक्षा के बिना नहीं हो सकता। अगर महिलाएं शिक्षित होंगी तो उन पर होने वाले अत्याचारों में कमी आएगी।

जिला कलेक्टर टोंक चिन्मयी गोपाल ने जिले में प्रशासन गांवो व शहरों के संग आयोजित शिविरों की प्रगति की जानकारी दी। इस अवसर पर निवाई-पीपलू विधायक प्रशान्त बैरवा, जिला प्रभारी सचिव संदीप वर्मा, पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश, नगर पालिका अध्यक्ष उनियारा मोनिका गुर्जर, प्रधान उनियारा फूलबाई मीणा, नगर पालिका अध्यक्ष देवली नेमीचंद जैन, प्रधान देवली गणेशराम जाट, पूर्व विधायक निवाई-पीपलू कमल बैरवा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। शिविर में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित साहित्य का वितरण ग्रामीणों को किया गया।