कंबल मिला, ठिठुरन व सर्दी से मिलेगी राहत, कोटा के बाद बूंदी में भी हुई नि:शुल्क कंबल निधि की शुरुआत

 - लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बूंदी जिला चिकित्सालय में किया प्रकल्प का शुभारंभ
 
कंबल मिला

बून्दी। दूर दराज से अपनों के इलाज के लिए बून्दी जिला चिकित्सालय आने वाले मरीजों के परिजनों को अब बदलते मौसम में सर्दी व ठिठुरन से जूझना नहीं पड़ेगा। वर्ष 2007 से कोटा में मरीजों व तीमारदारों के लिए संचालित की जा रही निःशुल्क कंबल निधि की सुविधा अब बून्दी में भी मिलेगी। शनिवार को बून्दी जिला चिकित्सालय परिसर में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला व विधायक अशोक डोगरा ने तीमारदारों को कंबल व रजाई वितरित कर प्रकल्प का शुभारंभ किया। लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर बून्दी जिला चिकित्सालय में जनसहयोग से पूरे सर्दी के मौसम में मेडिसिन बैंक सोसायटी की देखरेख में इसका संचालन किया जाएगा। 

कंबल निधि की  शुरुआत

इस सुविधा की शुरुआत के बाद से अब प्रत्येक दिन मरीजों के परिजन अमानत राशि जमा किए बिना केवल रोगी की पर्ची दिखाकर निःशुल्क कंबल व रजाई प्राप्त कर सकेंगे। निःशुल्क कंबल निधि केंद्र के शुभारंभ के अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कई बार विपरीत परिस्थितियों में परिजन रोगी को लेकर अस्पताल पहुंचते है और मरीज की देखभाल में व्यस्त होने के कारण अपने लिए गरम कपड़े, कंबल आदि का पर्याप्त इंतजाम नहीं कर पाते और ऐसे में उनके  स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ता है।

जिला अस्पताल में मरीज के उपचार के लिए उनके साथ आने वाले परिजनों को धन के अभाव व अन्य किसी भी परिस्थिति में सर्दी के मौसम में रात्रि में खुले में सोने को मजबूर न होना पड़े, इसके लिए कम्बल निधि के माध्यम से निःशुल्क कम्बल व रजाई की व्यवस्था की जाएगी। बिरला ने कहा कि जिला अस्पतालों में तीमारदारों के ठहरने की माकूल व्यवस्था के प्रयास किए जाएंगे। जिला व अस्पताल प्रशासन इसके लिए पहल करते हुए जमीन उपलब्ध कराने का प्रबंध करे ताकि यहां मरीजों के साथ आने वाले परिजनों के लिए रैन बसेरे का निर्माण हो सके।  

विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि बीते दिनों मौसम का मिजाज तेजी से बदला है, बून्दी या निकट से जिला अस्पताल आने वाले मरीज व उनके परिजन तो अपने परिचितों की मदद से कम्बल रजाई की व्यवस्था कर लेते है, लेकिन दूर दराज से आने वाले तीमारदारों को दिक्कत उठानी पड़ती है। बून्दी जिला अस्पताल में निःशुल्क कम्बल निधि शुरू होने से इसका लाभ विशेष रूप से ग्रामीण अंचल से आने वाले लोगों को मिलेगा। इससे पहले  निःशुल्क कम्बल निधि केंद्र की जानकारी मिलने पर बड़ी संख्या में तीमारदार केंद्र पर पहुंचे। मावठ के कारण बढ़ी ठिठुरन के बीच जब निःशुल्क कम्बल-रजाई की सुविधा मिली तो राहत की सांस ली।

कार्यक्रम में जिला महामंत्री सुरेश अग्रवाल, शहर अध्यक्ष महावीर खंगार, जिला उपाध्यक्ष एससी मोर्चा रोशन घेंगट, शहर उपाध्यक्ष जितेंद्र सिंह हाड़ा, निर्मल मालव,  पार्षद मानस जैन, भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद थे।