in

अब फ्री में होगा Aadhaar Card अपडेट, 14 जून से पहले उठाएं फायदा

Now Aadhaar Card will be updated for free, take advantage before June 14

Aadhaar Card – यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने अपने ट्विटर हैंडिल से किए गए ट्वीट में बताया है कि आधार डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करने के लिए अब कार्ड धारकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। ये फ्री सेवा 15 मार्च से लेकर 14 जून 2023 तक (Free service from 15 March to 14 June 2023) जारी रहेगी।

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में लोगों की पहचान का सबसे बड़ा जरिया बन चुका है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने हो या फिर बैंक में खाता खुलवाना, हर जगह इसकी जरूरत होती है। इसलिए इससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स अपडेट कराना भी जरूरी है। ये काम करने के लिए 25-50 रुपये का शुल्क लिया जाता है, लेकिन अभी ये काम फ्री में किया जा सकता है। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) बिना शुल्क के 14 जून 2023 तक आधार अपडेट कराने की सुविधा दी है।

UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी
आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016 (Aadhaar Enrollment-Update Regulations) के मुताबिक, कार्डधारक को नामांकन की तारीख से 10 साल पूरे होने पर इसमें दिए गए दस्तावेजों को एक बार अपडेट कराना जरूरी है। अथॉरिटी की ओर से भी कार्डधारकों को लगातार अलर्ट किया जा रहा है। अब इस काम में तेजी लाने के मद्देनजर सेवाओं को मुफ्त कर दिया गया है। UIDAI ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी इससे जुड़ा मैसेज शेयर किया है।

तीन महीने तक फ्री रहेगी सर्विस
यूआईडीएआई (UIDAI) ने देश के करोड़ों लोगों को राहत देते हुए अपने ट्वीट में बताया है कि आधार डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करने के लिए अब कार्ड धारकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा (No Fee To Be Paid)। ये फ्री सेवा 15 मार्च से लेकर 14 जून 2023 तक जारी रहेगी। इसके साथ ही इसमें अलर्ट भी किया गया है कि जिन आधार कार्ड धारकों को नामांकन किए 10 साल होने जा रहे हैं, उन्हें इसे अपडेट कराना जरूरी है।

इतना देना होता था चार्ज
आधार कार्ड होल्डर को अभी तक अपने कार्ड में किसी भी तरह का कोई अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन 25 रुपये और ऑफलाइन 50 रुपये का शुल्क देना होता था। यानी अगर आप आधार केंद्र (Aadhaar Center) पर जाकर डॉक्यूमेंट अपडेट कराते थे तो 50 रुपये चार्ज लगता था। वहीं इस काम को अगर Aadhaar Portal के जरिए करते थे तो फिर 25 रुपये की फीस देनी होती थी। इसे अब तीन महीने के लिए फ्री कर दिया गया है।

आधार सेंटर पर ऐसे कराएं अपडेट
Aadhaar Card सिर्फ हमारी पहचान का जरूरी दस्तावेज ही नहीं है, बल्कि इसके बिना कोई भी वित्तीय काम करना मुश्किल है। इसलिए ये जरूरी है कि आधार कार्ड पर दी गई जानकारी पूरी तरह से ठीक होनी चाहिए। इसमें कोई भी गलती आपके लिए मुसीबत बन सकती है। ऑफलाइन अपडेट कराने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर विजिट करना होगा। UIDAI के अनुसार, आप आसानी से डेमोग्राफिक विवरण (नाम, पता, जन्म की तारीख, लिंग, मोबाइल व ईमेल) देकर अपडेट करवा सकते हैं।

ऑनलाइन इस तरह निपटाएं काम

  • आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं और प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस विकल्प पर क्लिक करें।
  • आधार नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • एड्रेस अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  • 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और “ओटीपी” भेजें पर क्लिक करें।
  • ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन करें।
  • अपडेट न्यू एड्रेस प्रूफ विकल्प को सलेक्ट करने के बाद नया पता दर्ज करें।
  • इसके बाद एड्रेस प्रूफ के रूप में जमा किए जाने वाले दस्तावेज सलेक्ट करें।
  • एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • आधार अपडेट रिकवेस्ट स्वीकार हो जाएगा और एक 14-अंक अपडेट रिकवेस्ट नंबर जेनरेट हो जाएगा।

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ACB caught Dhaneshwar Patwari, village Pratihari red-handed while accepting bribe

बूंदी: धनेश्वर पटवारी, ग्राम प्रतिहारी को ACB ने 20 हजार रूपये रिश्वत लेते रंग हाथों पकड़ा

Neighbor made a video of a girl taking a bath

नहाती हुई लड़की का पड़ोसी ने बनाया वीडियो, वायरल करने की धमकी देकर करता रहा रेप