in

खीरा खाने के फायदे ही नही, हो सकती है गंभीर समस्या; जाने साइड इफ़ेक्ट

Not only are there benefits of eating cucumber, it can be a serious problem; know side effects

Health Benefits & Side effects of Cocumber. अध्ययनों मे खीरा (Cucumber) को बेहद फायदेमंद सब्जी के रूप में बताया गया है। यह निर्जलीकरण की समस्या को दूर करने से लेकर कई प्रकार के पोषक तत्वों (nutrients) की प्राप्ति के लिए इसका सेवन करना लाभकारी होता है। चूंकि इसमें कैलोरी, फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम आदि की मात्रा कम होती है, ऐसे में यह हमारी सेहत के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद हो सकता है। खीरा (Cucumber) के सेवन से शरीर को होने वाले फायदों को जानने के लिए किए गए अध्ययनों में पाया गया कि इसमें विटामिन-के (Vitamin-K), विटामिन-डी (Vitamin-D) जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है।

डायबिटीज (Diabetes) से लेकर हृदय रोग और हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने तक के लिए खीरे (Cucumber) का सेवन करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो साबित हो सकता है। साथ ही कब्ज (Constipation) को रोकने, किडनी की पथरी से बचाने में भी आपकी मदद कर सकता है। लेकिन क्या आप जानते है कि इन सब फायदों के अलावा खीरे के कुछ साइड-इफेक्ट्स (Side effects of Cocumber) भी हैं, जिसके कारण आपको परेशान झेलनी पड सकती है।

सबसे पहले आपको बताते हैं खीरा से होने वाले स्वास्थ्य लाभ –

शोधकर्ताओं के अनुसार खीरा (Cucumber), डायबिटीज वाले लोगों के लिए अच्छा आहार विकल्प है। खीरा (Cucumber), मधुमेह को नियंत्रित करने के साथ इसके जोखिमों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसमें ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो रक्त शर्करा को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार खीरे (Cucumber) के छिलके ने चूहों में मधुमेह के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद की। यह इसके एंटीऑक्सीडेंट वाले गुणों के कारण होता है।

खीरा के अधिक खाने से हो सकती है सह समस्या

विशेषज्ञो के अनुसार खीरा में विटामिन-के (Vitamin-K) की मौजूदगी इसे काफी खास बनाती है, लेकिन अधिक खीरा (Cucumber) खाने से शरीर में इस विटामिन की मात्रा बढ़ सकती है जिसके कारण रक्त के थक्के बनने का खतरा उत्पन्न हो सकता है। जो लोग रक्त को पतला करने वाली दवाओं का सेवन करते हैं, उन्हें डॉक्टर से परामर्श किए बिना बहुत अधिक मात्रा में खीरा का सेवन करने से बचना चाहिए।

इतना ही नही कुछ लोगों ने अधिक मात्रा में खीरा (Cucumber) खाने के बाद एलर्जिक प्रतिक्रियाओं के बारे में जानकारी दी है। डॉक्टर्स का कहना है कि यदि आपको पहले से ही कोई एलर्जी जैसे हीव्स, इंफ्लामेशन, सांस लेने में दिक्क्त जैसी समस्या है तो ऐसी स्थितियों में खीरे का अधिक सेवन आपकी दिक्कतों को बढ़ाने वाला हो सकता है।

More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rajasthan - Girl's head found, but body not found, police searching 40 police stations

Rajasthan – लड़की का सिर मिला, लेकिन धड़ का पता नहीं, 40 थानों की पुलिस कर रही तलाश

The painful death of a woman in the grip of a thresher machine, the pieces of the body had to be wrapped in a bundle

थ्रेसर मशीन की चपेट में आई महिला की दर्दनाक मौत, शरीर के टूकड़ों को पोटली में समेटना पड़ा