in

हड्डियों और मांसपेशियों को बनाएं ताक़तवर, आज से इन बीजों के साथ पिएं दूध, जानिए इन Seeds का नाम

Make bones and muscles strong, drink milk with these seeds from today, know the name of these seeds

Healthy Seeds : कमजोर हड्डियों और मांसपेशियों में अक्सर दर्द (Weak bones and frequent pain in the muscles) रहने लगता है। हड्डियां कमजोर होती हैं तो उनके टूटने की संभावना भी उतनी ही बढ़ जाती है। ऐसे में खानपान पर खास ध्यान देने की सलाह दी जाती है। कैल्शियम से भरपूर दूध तो आप पीते ही होंगे, लेकिन दूध में अलसी के बीज डालकर पीना अत्यधिक फायदेमंद (Drinking linseed seeds in milk is very beneficial) साबित होता है। अलसी के बीज पोषक तत्वों का खजाना (Flax seeds are a treasure trove of nutrients) होते हैं जिनमें एक या दो नहीं बल्कि बहुत से फायदे छिपे होते हैं। यहां जानिए अलसी के बीजों को दूध में डालकर कैसे पी सकते हैं।

दूध और अलसी के बीज दोनों में ही फाइबर, कैल्शियम, पौटेशियम, विटामिन बी6, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन डी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स (Both milk and flaxseeds contain fiber, calcium, potassium, vitamin B6, omega-3 fatty acids, vitamin D, protein, magnesium, and healthy fats) होते हैं। मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए और हड्डियों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए दूध में अलसी के बीज डालकर पी जा सकते हैं। इन बीजों को भूनकर पीस लें, जब भी दूध पिएं एक चम्मच अलसी के बीजों का पाउडर (Drink milk, one teaspoon of flax seed powder) मिला लें। इससे दूध का स्वाद भी बेहतर होता है और सेहत दुरुस्त होती है सो अलग। अलसी के बीजों के सेवन का एक और तरीका है। आप दूध पीने से पहले एक चम्मच भुने हुए अलसी के बीज (flax seeds) खा सकते हैं और इसके ऊपर से दूध पी सकते हैं।

अलसी के बीजों वाले इस दूध को पीने पर सिर्फ हड्डियां और मांसपेशियों की सेहत ही अच्छी नहीं रहती बल्कि यह शरीर के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद होता है। इस दूध को वेट लॉस डाइट में भी पिया जा सकता है। अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जिस चलते इनके दूध के साथ सेवन करने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है और फूड इंटेक कम होता है।

अलसी के बीज के फायदे
अलसी के बीजों से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. डायबिटीज के मरीज भी अलसी का सेवन कर सकते हैं। इन बीजों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिलती है।

दिल की सेहत के लिए भी अलसी के बीज फायदेमंद होते हैं, इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स दिल का ख्याल रखते हैं।

फाइबर की भरपूर मात्रा के चलते अलसी के बीज पेट के लिए भी अच्छे साबित होते हैं। ये पाचन को बेहतर करते हैं और पेट की छोटी-मोटी दिक्कतें दूर कर सकते हैं।

कॉलेस्ट्रोल लेवल कम करने में भी अलसी के बीजों के फायदे देखे जाते हैं। इन बीजों को गर्म पानी के साथ एक चम्मच खा सकते हैं।

अस्वीकरणः– सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Stolen by posing as a groom, when caught by the police, he said - the season of weddings is going on, that's why she wore Sherwani

दूल्हा बनकर चोरी की, पुलिस ने पकड़ा तो बोले- शादियों का सीजन चल रहा है, इसलिए शेरवानी पहनी

Voter ran away after looting the pot

सपा के पार्षद प्रत्याशी ने दी बिरयानी की दावत, फिर नहीं मिली तो देग लूटकर भागे लोग