दुबई एक्सपो में राजस्थान पवेलियन का उद्घाटन, तीन मंत्री करेंगे शिरकत, निवेश बढ़ने से लोगों को मिलेंगे रोजगार

 
दुबई एक्सपो में राजस्थान पवेलियन का उद्घाटन

जयपुर। राजस्थान में निवेश आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार का प्रतिनिधिमंडल दुबई एक्सपो में भाग लेगा। प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा और उद्योग राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया करेंगे।

दुबई एक्सपो में इंडियन पैवेलियन के अंदर राजस्थान पैवेलियन का उद्द्याटन शनिवार को होगा। 18 नवम्बर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग सहित अन्य विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे।

उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त अर्चना सिंह ने बताया कि राजस्थान बेहतर निवेश गंतव्य के रुप में उभर रहा है। दुबई एक्सपो में निवेशकों को राजस्थान में निवेश संभावनाओं से अवगत करवाया जाएगा। साथ ही 24 और 25 जनवरी 2022 को आयोजित होने वाले इस इन्वेस्ट राजस्थान में आंमत्रित भी किया जाएगा। इसके अलावा आगामी 15 नवम्बर को दुबई में एक रोड़ शो का आयोजन भी किया जाएगा। राजस्थान में एग्रो एंड एग्रो प्रोसेसिंग, ईवी, केमिकल्स एंड पेट्रोकेमिकल्स, ईएसडीएम, टूरिज्म, मेडिकल एंड हेल्थ, माइंस, मिनरल्स एंड सिरेमिक, रिन्यूबल एनर्जी, टैक्सटाइल जैसे सेक्टर्स पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। भविष्य की जरुरतों को देखते हुए इन सेक्टर्स में निवेश की भारी संभावनाएं है।

अर्चना सिंह ने बताया कि दुबई एक्सपो में 18 नवम्बर तक उद्योग जगत के प्रतिनिधियों एवं प्रमुख निवेशकों से चर्चा की जाएगी और राजस्थान में निवेश करने की इच्छा रखने वाले निवेशकों के साथ एमओयू भी किया जाएगा। एक्सपो में आए अन्य देशों के उद्योगपतियों के साथ ही दुबई चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों के साथ भी चर्चा कर डीएमआईसी, गैस ग्रिड पाईपलाईन, रिफाइनरी और फिनटेक पार्क में निवेश अवसरों से अवगत कराया जाएगा। इससे राज्य में निवेश बढ़ने की संभाना है। निवेश बढ़ने से रोजगार के अवसर भी स्थानीय लोगों को मिलेंगे। रोजगार को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार गंभीर है। इसके साथ ही राज्य का राजस्व भी निवेश बढ़ने के साथ बढ़ेगा।