आतंक: जयपुर के फागी डाबीच चेकपोस्ट पर खड़ी स्कार्पियो एंव बुलेट को लगा दी आग

पहले मारपीट कर धमकी दी, फिर अगले दिन लगाई आग
 
jaipur bajri mafiya

जयपुर। जिले के फागी थाना क्षेत्र के माधोराजपुरा के निकट डाबीच बजरी चेक पोस्ट पर बजरी माफियाओं का बड़ा आतंक देखने को मिला है। यहां बजरी माफियाओं ने खनिज विभाग के ठेकेदार द्वारा लगाए गए नाके के कर्मचारियो के साथ गत् रात मारपीट की थी, जिसकी शिकायत पुलिस से करने पर कोई कार्यवाही नही होने से आज शनिवार को नाके पर खड़ी एक स्कार्पियों जीप, और एक बुलेट को आग के हवाले कर दिया। दो दर्जन से ज्यादा बजरी माफिया इस वारदात में शामिल बताए गए हैं। पुलिस मौके पर पहुंची है और आरोपियो कि धरपकड़ में जुट गई है।


जानकारी के मुताबिक, बीती रात करीब बारह बजे फागी थाना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा स्वीकृत बजरी चेक पोस्ट डाबीच जयपुर ग्रामीण में अवैध बजरी खनन को चेक कर रहे थें। इस दोरान सूचना मिली थी की इस रूट पर रात को ट्रैक्टर और डंपरो में भर कर भारी मात्रा में अवैध बजरी का परिवहन हो रहा है। डाबीच के पास दस से बारह ट्रैक्टर व डंपर बजरी से भर कर जा रहे हैं। जिसपर दो तीन गाड़ियों में सवार नाके के कर्मचारियों ने ट्रैक्टर ट्रोली को रुकवाए तो ट्रैक्टर ट्रोली वालों ने उन पर लाठी और पत्थरों से जान लेवा हमला कर दिया।

हमलावरो के साथ बुद्धि प्रकाश बैरवा निवासी बेरों की ढाणी भी था, जिसने एक कर्मचारी के दाहिने हाथ के पंजे पर लाठी की चोट मारी जिससे उसका हाथ टूट गया और इन 20 से 25 बजरी माफिया ने मिल कर लीज धारक की गाड़ियों को घेर लिया और भारी मात्रा में पथराव कर जानलेवा हमला कर गाड़ियों को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। जिनमें बुद्धि प्रकाश बैरवा, गणेश गुर्जर, हीरालाल गुर्जर, राकेश मीणा, नाथू मीणा, श्योजी गुर्जर, राम जी लाल गुर्जर, भवरलाल गुर्जर, महेश मीणा, अमन मीणा, दीपू मीणा, सीता राम मीणा, सूरज चौधरी, विष्णु चौधरी, राजेश मीणा अन्य लोग शामिल थे।

इस हमले से चेक पोस्ट ठेकेदार के गाड़ियों में लाखों रूपये का नुकसान हुआ है। एवं इस जानलेवा हमले में किसी जान भी जा सकती थी। ठेकेदार के कर्मचारियो  ने बताया कि इन्ही लोगो द्वारा 4 दिन पहले भी स्वीकृत चैक पोस्ट पर हमला कर टैंट तख़्तों एवं कुर्सियों को तोड़फोड़ किया गया था व चौकपोस्ट पर मौजूद कर्मचारियों के साथ मारपीट भी की गई थी।

लेकिन पुलिस द्वारा किसी प्रकार का मुक़दमा दर्ज नहीं किया गया था इसके पश्चात कल दोपहर में भी ये सभी बजरी माफ़िया दोबारा चैकपोस्ट पर आकर जान से मारने की व तोड़फोड़ कर गाड़ियों को जलाने की धमकी देकर गये थे। इसकी सूचना भी हमने संबंधित पुलिस थाना अधिकारी को दी थी, लेकिन उसके बावजूद भी किसी प्रकार की कोई कार्रवाई इनके खि़लाफ़ नहीं की गई।

पुलिस को लगातार शिकायतें करने के बावजूद भी कार्यवाही नहीं होने से बजरी माफियाओं के हौसले बुलंद होते गए और उन्होंने आज बजरी रॉयल्टी नाके पर खड़ी एक स्कॉर्पियो जीप और एक बुलेट को आग के हवाले कर दिया। अब पुलिस कार्यवाही में जुटी है, देखना है पुलिस क्या कार्यवाही करती है।