in

मोदी लॉ कॉलेज के विधार्थियो ने ली संविधान के मार्ग पर चलने की शपथ


कोटा, (विशाल उपाध्याय)। मोदी ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन द्वारा संचालित नया गांव स्थित मोदी लॉ कॉलेज (Modi Law College, Naya Gaon, run by Modi Group of Institutions) द्वारा आज 73 वें संविधान दिवस (73rd Constitution Day) (राष्ट्रीय विधि दिवस) के उपलक्ष में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में डॉ श्री अरुण कुमार शर्मा, पूर्व डीन विधि, यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोटा, अनुपमा टेलर, एस डी एम रेवेन्यू अपीलेट अथॉरिटी, कोटा व सुशील मोदी वाइस चेयरमैन मोदी ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशंस उपस्थित रहे। 

सुशील मोदी ने बताया की राष्ट्रीय विधि दिवस पर संविधान दिवस प्रत्येक भारतीय के जीवन में विशेष महत्व रखता है। कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता के रूप में उपस्थित डॉ अरुण कुमार शर्मा ने बताया कि संविधान को समझने के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति को यह अवश्य आत्मसात करना चाहिए कि संविधान हम से क्या अपेक्षा रखता है। प्रत्येक युवा को यह सोचना होगा कि कहीं हमारे किसी कार्य या व्यवहार से हम राष्ट्र को कमजोर तो नहीं कर रहे।अध्यक्षता करते हुए अनुपमा टेलर ने यह सभी विद्यार्थियों को बताया कि संविधान का मर्म संविधान की प्रस्तावना में छुपा है, अतः प्रत्येक व्यक्ति को अपने अधिकारों व दायित्व के साथ सामंजस्य बनाना चाहिए। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास, संविधान निर्माण व संविधान के स्वरूप के बारे में चर्चा की व एक देशभक्ति गीत के माध्यम से अपनी भावना व्यक्त की। 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ क्षिप्रा गुप्ता ने बताया कि संविधान द्वारा प्रशस्त मार्ग पर चलने से सामाजिक न्याय वह कल्याणकारी राज्य जैसी परिकल्पनाओ को साकार किया जा सकता है। कार्यक्रम में सभी विद्यार्थियों को संविधान के पथ पर अग्रसर होने की शपथ दिलाई गई। साथ ही संविधान दिवस के उपलक्ष में एक प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया। विजेता टीम को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय की छात्रा पूर्वा चौधरी व रानी मीणा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की व्याख्याता शिल्पा खंडेलवाल, संपदा गौतम, आयुषी शर्मा, चेतन बेडीवाल, सबरीना अंसारी व सीमा मीणा का विशेष योगदान रहा। संस्थान के रजिस्ट्रार डॉ संजय प्रधान ने सभी का आभार व्यक्त किया।
 

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समाज सेविका शिक्षाविद स्व. दुर्गावती के निधन पर दी भावभीनी श्रद्धांजलि

खनिज विभाग कि कार्यवाही, बिना रवन्ना मेसेनरी स्टोन से भरी तीन ट्रैक्टर ट्रॉली जप्त