in ,

राजस्थान में 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देगी गहलोत सरकार, जाने- कब मिलेगा फोन

जयपुर। राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Chief Minister Digital Service Scheme of Rajasthan Government) में देश की तीन प्रमुख दूरसंचार कंपनियों ने रुचि दिखाई (Three major telecom companies of the country showed interest) है। इस योजना के तहत राज्य की 1.35 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित (1.35 crore women of the state benefitted) किया जाना है। जिन्हें Smart Fone दिया जाना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक उच्च स्तरीय समिति मूल्यांकन के बाद इसी महीने बोली लगाने वालों पर फैसला करेगी। सरकार इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है, ताकि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 से पहले इस योजना को लागू किया जा सके।

सीएम गहलोत ने की थी योजना की घोषणा
परियोजना की कुल लागत 12,000 करोड़ रुपये है। यहां बुधवार को सरकारी परियोजना की तकनीकी बोली खोली गई। परियोजना प्रभारी छत्रपाल सिंह ने बताया कि तकनीकी बोलियां बुधवार को खोली गईं। निविदा की पेशकश करने वाली निजी कंपनी वोडाफोन उपस्थित नहीं हुई। उन्होंने कहा कि अब एक उच्च स्तरीय समिति निविदाओं का आंकलन कर आगे निर्णय करेगी। अधिकारियों को उम्मीद है कि इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द सुलझा लिया जाएगा और त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले सरकार को स्मार्टफोन का पहला बैच मिल सकता है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल के बजट में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की थी।

मुफ्त कालिंग और इंटरनेट भी मिलेगा फ्री
योजना के तहत चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में नामांकित 1.35 करोड़ परिवारों की महिला मुखियाओं को तीन साल के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन दिए जाने हैं। राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी राजकांप परियोजना कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है। अधिकारियों ने कहा कि इस परियोजना पर लगभग 12,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसमें मोबाइल फोन, तीन साल के इंटरनेट और अन्य सेवाओं की लागत शामिल है। एक अधिकारी ने कहा कि दिया गया मोबाइल टू-सिम फीचर को सपोर्ट करेगा और इसके प्राइमरी स्लाट में एक सिम पहले ही एक्टिवेट हो जाएगा, जिसे बदला नहीं जा सकता। राजस्थान में अगले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव 2023 में होने हैं। 

 

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

एक ही युवक कर रहा था मां और बेटे से प्यार, दोनों को जमकर लूटा! 16 लाख लेकर हुआ फुर्र..

राजस्थान में फिर चलेगा बरसात का दौर, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी