in ,

राजस्थान में फिर चलेगा बरसात का दौर, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

जयपुर। राजस्थान में मौसम विभाग (Meteorological Department in Rajasthan) ने इस सप्ताह के अंत में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के तट पर बन रहे दबाव प्रणाली के कारण इस सप्ताह के अंत से राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश (Heavy rain in many areas of Rajasthan) के नए दौर की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि पिछले 24 घंटे में राज्य में कम बारिश हुई है।

इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग ने कहा कि नई मौसम प्रणाली के अगले एक-दो दिनों में और अधिक गहरे दबाव में तब्दील होने और ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है। इस सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर संभाग के जिलों में 20 अगस्त से बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 21 और 22 अगस्त को राज्य के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के अधिकांश हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश और भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

इसी तरह अगले दो दिनों तक पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में हल्की बारिश और मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहने की संभावना है। जोधपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में 21 और 22 अगस्त तक बारिश होगी और 22 और 23 अगस्त को फिर से भारी बारिश हो सकती है।

किसानों को मौसम विभाग की सलाह
जयपुर मौसम विभाग केंद्र ने बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर और उदयपुर संभाग के जिलों के किसानों को सलाह दी है कि फसलों में कीटनाशकों या अन्य रसायनों का छिड़काव अनुकूल है, क्योंकि अगले दो-तीन दिनों तक आसमान साफ रहने की संभावना है। राज्य में पिछले 24 घंटे में बारिश थोड़ी कमजोर हुई है। पिछले 24 घंटे में शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक राज्य के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

 

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राजस्थान में 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देगी गहलोत सरकार, जाने- कब मिलेगा फोन

रक्षाबंधन पर 11 साल की नाबालिग से दुष्कर्म, बेटी ने कहा- पापा गंदे हैं, मां ने कराया मामला दर्ज