in

राजस्थान सरकार खिलाड़ियों और युवाओं के साथ हमेशा खड़ी मिलेगी, यह हमारा संकल्प है- मुख्यमंत्री


हनुमानगढ़। राजस्थान सरकार युवाओं और खिलाड़ियों के साथ हमेशा खड़ी मिलेगी, यह हमारा संकल्प है। राज्य सरकार अगला बजट भी युवाओं को समर्पित करने जा रही है। यह कहना है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जो शनिवार को हनुमानगढ़ में जंक्शन स्थित राजीव गांधी स्टेडियम में आयोजित राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के समापन समारोह में शिरकत करते हुए सभा को संबोधित कर रहे थे। गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के आयोजन का मकसद राज्य भर में आपसी प्रेम, भाईचारा, सामाजिक सौहार्द का माहौल तैयार करना है। 

उन्होंने कहा कि जब विधानसभा में सब अलग अलग पार्टी के विधायक, पत्रकारों के साथ, अधिकारियों के साथ क्रिकेट मैच खेल सकते हैं। आपसी प्रेम, भाईचारा रख सकते हैं तो गांव में भी राजनीति से हटकर ऐसा माहौल क्यों ना तैयार हो। इस सोच के साथ इन खेलों की शुरुआत की गई। साथ ही कहा कि राज्य सरकार ने 229 खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नियुक्ति, नौकरी में खेलों का 2 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। उन्होेने कहा कि छोटे-छोटे मुल्क खेलों में पदक जीत जाते हैं, लेकिन हमारा देश पिछड़ जाता है। अब इन खेलों के जरिए राज्य में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रतिभाओं की पहचान कर उन्हें तराशने का कार्य किया जाएगा। साथ ही कहा कि राज्य सरकार ओलंपिक पदक विजेताओं की राशि में इजाफा करते हुए गोल्ड, सिल्वर, ब्रॉन्ज मेडलिस्ट के लिए क्रमश 3,2 और 1 करोड़ रूपए व साथ में 25 बीघा जमीन दे रही है।    

गहलोत ने कहा कि विधायक जो मांग रहे हैं सरकार उसे दे रही है। एमएलए मांगते-मांगते थक जाएंगे लेकिन मैं देता-देता नहीं थकूंगा। उन्होंने नोहर विधायक अमित चाचाण और भादरा विधायक बलवान पूनियां की प्रशंसा करते हुए कहा कि दोनों पहली बार विधायक बने हैं लेकिन विधानसभा में पूरी ताकत के साथ मांग रखते हैं, बोलते हैं। मुख्यमंत्री ने हनुमानगढ़ जिले में मेडिकल कॉलेज, कृषि कॉलेज, गर्ल्स कॉलेज, एग्रो फूड पार्क, जिला अस्पताल में वार्ड बढ़ाने, 51 इंग्लिश मीडियम स्कूल खुल जाने समेत हुए विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार हनुमानगढ़ जिले के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने के मामले को लेकर उन्होने हरियाणा, पंजाब सरकार से भी बातचीत कर मुद्दों को सुलझाने की बात कही। 

मुख्यमंत्री ने घरेलू बिजली में 50 यूनिट तक अनुदान, ट्यूबवेल कनेक्शन में हजार रूपए प्रतिमाह के अनुदान समेत योजनाओं की जानकारी देते हुए चिरंजीवी योजना को लेकर कहा कि ऐसी योजना पूरे विश्व में किसी देश में नहीं है। इसका फायदा हर एक परिवार को मिले। ऐसी मंशा सरकार की है। उन्होने योजना से लाभान्वित हुए हनुमानगढ़ जिले के लाभार्थियों का नाम गिनाते हुए कहा कि इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। जल्द ही सरकार 1 करोड़ 35 लाख परिवार को इस योजना के अंतर्गत परिवार की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन तीन साल की इंटरनेट सेवा के साथ उपलब्ध करवाने जा रही है। 

इससे पूर्व आपदा प्रबंधन एवं जिला प्रभारी मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री इन खेलों के आयोजन के दौरान युवाओं और खिलाड़ियों का हौसला अफजाई के लिए जिलों में जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने पहले कार्यकाल में अकाल के दौरान लोगों के घर अनाज भरने, दूसरे कार्यकाल में निशुल्क दवा योजना और तीसरे कार्यकाल में चिरंजीवी योजना की बड़ी सौगात दी है। साथ ही कोरोना के समय शानदार व्यवस्था कर राज्य के लाखों लोगों की जान बचाई। उन्होंने सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि इन योजनाओं से समाज के अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित किया जा रहा है।

कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक खेलों के जरिए गांव के प्रतिभाओं को तराशने का कार्य किया जा रहा है। नवंबर- दिसंबर में शहरी ग्रामीण ओलंपिक खेल का आयोजन भी किया जाएगा। ओलंपिक तालिका में हम पीछे रह जाते थे। इस पीड़ा का को लेकर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए राज्य सरकार ने यह अभियान शुरू किया है। उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ जिला कृषि प्रधान है। फसल बीमा को लेकर नोहर और भादरा विधायक समय-समय पर विधानसभा में इस मुद्दे को उठाते हैं। राज्य सरकार ने 400 करोड़ रुपए का शेयर अभी हाल ही में जारी किया है। लोगों के बकाया बीमा क्लेम जल्द मिलेंगे।

नोहर विधायक अमित चाचाण ने कहा कि एक समय था जब बजट में नोहर का नाम भी नहीं आता था लेकिन अब ना केवल नोहर बल्कि नोहर की ग्राम पंचायतों तक का नाम आने लगा है। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि हमने जो मांगा वह मुख्यमंत्री जी ने दिया। उन्होंने नोहर में हुए विकास कार्यों को गिनाते हुए कहा कि नहरी पानी चोरी रोकने को लेकर पूरे राज्य में पहला थाना नोहर में खोला गया। 

आखिर में भादरा विधायक बलवान पूनिया ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि नोहर-भादरा के लोग विकास कार्यों को लेकर तरस जाते थे। लेकिन वर्तमान मुख्यमंत्री जी ने नोहर भादरा क्षेत्र में खुलकर विकास कार्य करवाए हैं। उन्होंने विभिन्न कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया। साथ ही कहा कि जहां देश भर में कुंठा का माहौल है। वहीं मुख्यमंत्री जी ने खेलों का आयोजन कर लोगों को फिट रहने और हंसने- हंसाने का मौका दिया है। कार्यक्रम में मंच संचालन भीष्म कौशिक और नितिन सुथार ने किया।

मुख्यमंत्री ने देखा कबड्डी मैच
कार्यक्रम के आखिर में मुख्यमंत्री ने लड़कियों के कबड्डी मैच की शुरुआत करवा कर खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की, मैच भी देखा। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत में मुख्यमंत्री समेत अतिथियों का सूत की माला पहनाकर स्वागत किया गया। एनपीएस स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रगान की प्रस्तुति दी। डब्बरवाला खुुंजा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के स्टूडेंट्स के बच्चों ने घूमर नृत्य प्रस्तुत किया। पीलीबंगा के बोन साइन ग्रुप ने भंगड़ा प्रस्तुति दी। हनुमानगढ़ पहुंचने पर मुख्यमंत्री का हेलीपैड पर आईजी बीकानेर ओम प्रकाश, जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने बुके देकर और जनप्रतिनिधियों ने सुत की माला पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम के समापन पर मुख्यमंत्री ओबीसी वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष पवन गोदारा के घर पहुंचे। जहां परिजनों से मिलकर उनके हाल चाल पूछे। 

जिला स्तरीय समापन समारोह में ओबीसी वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष पवन गोदारा, निशक्तजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा, जिला प्रमुख श्रीमती कविता मेघवाल, आईजी बीकानेर ओम प्रकाश, जिला कलेक्टर नथमल डिडेल, नगर परिषद चेयरमैन गणेश राज बंसल, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जितेन्द्र गोयल, नोहर प्रधान सोहन ढिल, एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बोर्ड के सदस्य मनीष धारणियां, पूर्व सांसद भरत राम मेघवाल, पूर्व विधायक सुरेश चौधरी, जिला अहिंसा बोर्ड के संयोजक श्रवण तंवर, सह संयोजक तरुण विजय, उप सभापति अनिल खीचड़, बीसुका के पूर्व उपाध्यक्ष सुरेंद्र दादरी, विनोद गोठवाल, श्रीमती शबनम गोदारा, पूर्व जिला प्रमुख राजेन्द्र मक्कासर, पार्षद सुमित रिणवा,  ईशाक खान, मनोज बड़सीवाल,  अर्चित अग्रवाल, मनोज सैनी, असलम टाक, गोलूवाला से  सुखदेव सिंह जाखड़, पीलीबंगा के पूर्व चेयरमैन सुभाष गोदारा, श्रीमती प्रवीणा मेघवाल, बदरू टाक, नोहर से नियामत, एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया, सीईओ जिला परिषद अशोक असीजा, एडिशनल एसपी जस्साराम बोस समेत अन्य सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, सरपंच, जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य, पार्षद समेत अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य लोग और बड़ी संख्या में खिलाड़ी उपस्थित रहे।

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पुरानी टोंक थानाकारी अधिकारी सहित 7 पुलिसकर्मियो का लोगो इस तरह किया अभिनन्दन

क्रिस गेल का गरबा सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, गेल ने लगाया ढोलक की ताल पर ठुमका, देखे वीडियो