in

बीज विकास निगम का नवाचार : राजस्थान के किसानो सरकार करेगी 33 ट्रैक्टर्स गिफ्ट और भी कई उपहार

जयपुर। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार इस बार किसानों के लिए बड़ी अनोखी योजना लेकर आयी है। चुनावी साल में राजस्थान बीज विकास निगम (Rajasthan Seed Development Corporation) रबी की फसल के लिए सस्ते और गुणवत्ता युक्त बीज उपलब्ध कराने के साथ साथ पहली बार किसानों के लिए नई योजना लेकर आया है। इस योजना का फायदा उठाकर किसान ट्रैक्टर तक जीत सकता (By taking advantage of the scheme, the farmer can win till the tractor.) है। योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक जिले में प्रथम पुरस्कार के रूप में एक-एक किसान को ट्रैक्टर दिया जाएगा। यानी प्रदेश सरकार 33 जिलों में 33 किसानों को उपहार स्वरूप ट्रैक्टर देगी, इसके अलावा इसमें बड़े उपहार भी शामिल है।

बीज निगम चेयरमैन धीरज गुर्जर ने बताया की राजस्थान के किसानों को सस्ते और गुणवत्ता पूर्ण बीज उपलब्ध कराने के लिए राजावी गांधी किसान बीज उपहार योजना शुरू की जा रही है, इस योजना में बीज निगम के बीज खरीदने वाले किसानों को जिला स्तर पर राज्य सरकार की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। बीज निगम की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में प्रत्येक जिले पर 51 बंपर पुरस्कार प्रदान करने की योजना बनाई गई है।

गुर्जर ने बताया कि प्रत्येक जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार के रूप में किसान को ट्रैक्टर दिया जाएगा। उसके बाद के बीस विजेताओं को राज्य सरकार की ओर से खेती में खाद और रसायनों के छिड़काव के लिए स्प्रे मशीनें पुरस्कार के रूप में दी जाएंगी। इसके अलावा जिला स्तर पर विजेता अन्य किसानों को किसान टॉर्च सहित कई अन्य उपहार प्रदान करने की घोषणा की गई है। राज्य सरकार ने राजस्थान बीज विकास निगम का बीज ग्राम सेवा सहकारी समिति के साथ साथ किसी संस्था और निजी बीज विक्रेताओं से खरीदने वाले किसानों को भी पुरस्कृत करने की योजना तैयार की है।

 

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भरतपुर : दिवाली की खुशियों के बीच पटाखे से झुलसा किशोर, यह देख सदमे में दादा कि मौत

दिवाली पर राजस्थान में तेजी से बढ़ा प्रदूषण, सबसे ज्यादा जोधपुर में स्थिति खराब