in

दिवाली पर राजस्थान में तेजी से बढ़ा प्रदूषण, सबसे ज्यादा जोधपुर में स्थिति खराब

जयपुर। दिवाली पर जमकर की गई आतिशबाजी के कारण पूरे राजस्थान में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया (Pollution level rises across Rajasthan due to fireworks) है। प्रदूषण के अक्टूबर माह के शुरुआती आंकड़ों से तुलना करें तो इस बार दिवाली पर प्रदूषण पांच गुना ज्यादा बढ़ा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रदूषण सूर्य नगरी जोधपुर में दर्ज किया गया है। वहां प्रदूषण का आंकड़ा तीन सौ को पार कर गया है। वहीं राजधानी जयपुर में प्रदूषण एयर क्वालिटी इंडेक्सन ढाई सौ को पार कर गया, जयपुर और जोधपुर के साथ साथ कोटा, अजमेर, उदयपुर तथा अलवर में भी प्रदूषण में इजाफा हुआ है।

राजधानी जयपुर में प्री-दिवाली मॉनिटरिंग के बाद सोमवार शाम से लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है, सोमवार देर रात तक प्रदेशभर के प्रदूषण में दो गुना इजाफा हो गया था। मंगलवार को अलसुबह तक बढ़ते बढ़ते प्रदूषण के आंकड़े डेढ़ सौ प्रतिशत तक पहुंच गए। मंगलवार दोपहर तक इसमें और इजाफा हो गया। प्रदूषण का स्तर सामान्य से ढाई गुना हो गया, यानी जयपुर जो एयर क्वालिटी इंडेक्सन 100 के आसपास थी वो मंगलवार को दोपहर तक 263 पर पहुंच गया।

प्रदेशभर में प्रदूषण का आंकड़ा अब अगले दो दिन तक लगातार बढ़ता रहेगा, इसे सामान्य होने में करीब एक सप्ताह का समय लगेगा। प्रदेशभर में प्रदूषण के मामले में दिवाली के बाद का दिन काफी अहम है, प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से प्रदेश 14 खास स्थानों पर आठ शहरों में गहन मॉनिटरिंग की जा रही है। वायु प्रदूषण के लाइव आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हालात सामान्य के मुकाबले बेहद खराब है।

हेल्थ एडवाइजरी पर अमल करना जरूरी 
ऐसे में स्वास्थ्य विभाग और प्रदूषण नियंत्रण मंडल की हेल्थ एडवाइजरी पर अमल करना काफी जरूरी है, अगले एक सप्ताह तक लोगों को आउटडोर एक्टिविटी से बचना चाहिए। इसमें उन लोगों को खास ध्यान रखने की जरूरत है जो पोस्ट कोविड परेशानियों से जूझ रहे हैं, इनके अलावा जिन लोगों को सांस संबंधी परेशानी हैं और जिनके फेफड़े कमजोर हैं उनको भी इससे बचना चाहिए। दिल की बीमारियों से पीड़ित और गर्भवती महिलाओं तथा बीमार बुजुर्गों को खास ध्यान रखने की जरूरत है। प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से वायु और ध्वनि दोनों की गहन गणना की जा रही है।

राजस्थान के इन प्रमुख शहरों में प्रदूषण के आंकड़े
प्रदेश में मंगलवार सुबह जयपुर में एयर क्वालिटी इंडेक्सन 141 से बढ़कर 263 पहुंचा, जोधपुर में 152 से बढ़कर 331, अजमेर में 130 से बढ़कर 227, उदयपुर में 113 से बढ़कर 246, कोटा में 180 से बढ़कर 229, अलवर में 90 से बढ़कर 139, शाहपुरा में 167 से बढ़कर 233, भिवाड़ी में 216 से घटकर 207, पाली में में 132 से बढ़कर 246 पर पहुंचा है।

 

 

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बीज विकास निगम का नवाचार : राजस्थान के किसानो सरकार करेगी 33 ट्रैक्टर्स गिफ्ट और भी कई उपहार

पटाखे से झुलसा किशोर, बनेठा CHC पहुंचे तो प्रभारी सहित स्टाफ डयूटी समय पर नदारद, आखिर टोंक कराना पड़ा भर्ती