in

बीकानेर : नोखा जेल से रात 2ः30 बजे 5 कैदी भागे, पहले दीवार और खिड़की तोड़ी, कंबल की रस्सी बनाकर फरार

बीकानेर : नोखा जेल से रात 2ः30 बजे 5 कैदी भागे, पहले दीवार और खिड़की तोड़ी, कंबल की रस्सी बनाकर फरार

बीकानेर। राजस्थान में करीब एक पखवाडे पहले हुए फलोदी जेल ब्रेक कांड के बाद अब बीकानेर की नोखा जेल से 5 कैदी फरार होने का मामला सामने आया हैं। नोखा उप-कारागार में यह घटना मंगलवार रात करीब ढाई बजे हुई। जेल स्टाफ को 2 घंटे बाद इसकी जानकारी लगी। इसके बाद पुलिस ने सभी थानों को अलर्ट कर नाके बंदी कर दी है। लेकिन अभी तक फरार कैदियों का कोई सुराग नहीं लग पाया है।

जेल प्रशासन के मुताबिक, फरार होने वाले कैदियों में 3 हनुमानगढ़ के, एक हरियाणा और एक नोखा के जसरासर थाना इलाके का है। पुलिस के मुताबिक इन कैदियों ने पहले अपनी सेल की दीवार तोड़ी फिर एक खिड़की को तोड़कर बाहर आ गए। इसके बाद फिर कंबल की रस्सी बनाकर दीवार पर चढ़े और फिर कूदकर भाग निकले।

अब जैल कि व्यवस्था पर सवाल उठने लगे है। इस जेल की जिस सैल में इन बंदियों को रखा गया था, उसमें एक खिड़की थी। यह ज्यादा मजबूत नहीं थी, जिसे कैदी आसानी से तोड़कर निकल गए। जेल में सीसी कैमरे भी नहीं हैं, कैदियों ने इसका भी फायदा उठाया और और किसकी लापरवाही रही। जेल के बाहर की दीवार महज 7 फीट ऊंची है। इसमें एक फीट का लोहे का एंगल लगा है। जेल में रात के समय में कोई सिपाही अंदर की तरफ नहीं था। ऐसे में कैदियों को भागने में सहुलियत हुई।

नोखा जेल में कुल 14 का स्टाफ है, जिनमें एक जेल प्रभारी और 13 प्रहरी हैं। इसमें से किसी की भी ड्यूटी जेल के अंदर नहीं थी। जेल स्टाफ को सुबह साढ़े चार बजे इस घटना की जानकारी लगी। इसके बाद पांच बजे पुलिस सक्रिय हुई, तब तक कैदी काफी दूर निकल चुके थे।

आशंका है कि फरारी के लिए कैदियों ने पहले ही वाहन की व्यवस्था कर रखी थी। ऐसे में जेल से बाहर निकलते ही वे कम समय में दूर तक पहुंच गए। अब आस-पास के घरों और मुख्य मार्गों पर लगे सीसीटीवी खंगाले जा रहे हैं।

बीकानेर के नोखा की सब जेल से 5 कैदी हुए फरार
1 सलीम पुत्र कादर खान गांव नवा पुलिस थाना हनुमानगढ़ टाउन,
2 अनिल पुत्र राजाराम ब्राह्मण सदलपुर पुलिस थाना आदमपुर हरियाणा
3 मनदीप सिंह पुत्र हाकम सिंह वार्ड नंबर 4 खर्लिया पीलीबंगा हनुमानगढ़
4 सुरेश कुमार पुत्र रमेश कुमार ऑढ वार्ड नंबर 22 पीलीबंगा हनुमानगढ़
5 रतिराम पुत्र लिछुराम जाट उम्र 24 वर्ष निवासी कुचोर अगुणी पीएसी जसरासर

पुलिस का सर्च ऑपरेशन जारी
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सुनील कुमार के नेतृत्व में पुलिस ने सर्च ऑपरेशन जारी है। जिले के सभी शहरी और ग्रामीण थानों को अलर्ट किया गया है। वहीं हनुमानगढ़ पुलिस को भी सूचना दी गई है। नोखा सीओ नेम सिंह, सीआई अरविन्द सिंह भी टीमें बनाकर कैदियों की तलाश कर रहे हैं। पूरे जिले में नाकाबंदी की गई है। उधर, बीकानेर जेल में भी अलर्ट कर दिया गया है।

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जेल में तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती बंदी बिस्तर से उठकर फरार, पास के बेड पर सोते रहे दो पुलिस कर्मी

नागौर: तेज रफ्तार कार असंतुलित होकर टेम्पो से भिड़ी, 3 युवक और एक महिला समेत 4 कि मौके पर मौत, 3 घायल