in

नीलकण्ठ महादेव मन्दिर परिसर चन्दवाड में बचत समूह की महिलाओं ने किया वृक्षारोपण

नीलकण्ठ महादेव मन्दिर परिसर चन्दवाड में बचत समूह की महिलाओं ने किया वृक्षारोपण

टोंक/घाड/नगरफोर्ट, (शिवराज मीना/राजाराम लालावत) । जिले के दूनी तहसील क्षेत्र के चन्दवाड गांव में हरिओम महिला बचत संकुल की महिलाओं ने महादेव मंदिर परिसर में वृक्षारोपण कर उनकी सुरक्षा का जिम्मा भी लिया गया। मन्दिर के आस-पास खाली पड़ी जगह पर महिलाओं ने छायादार व पुष्प वाले पौधे लगाये गये।

मैत्री महिला मण्डल व हरिओम महिला बचत समूह की अध्यक्ष फोरन्ती देवी मीणा के नेतृत्व में महिलाओं ने कई पौधे लगाकर पर्यावरण शुद्ध होने की दृष्टि से उनकी सुरक्षा का भी संकल्प लिया। मैत्री मण्डल दूनी के कार्यकर्ता बद्रीलाल गुर्जर ने बताया की महिलायें बचत के साथ साथ गांवों में कृषि, किचन गार्डन, सब्जी, पशुपालन, मुर्गा पालन, पशुआहार के अलावा डेयरी का काम भी कर रही है। जिससे इनकी आजीविका में काफी बदलाव आया है तथा ये सब महिलाएं मिलकर गांव की हर तरह की समस्या को लेकर पंचायत की बैठक में अवगत भी करवाती है, जिनमें जैसे पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा सहित अन्य जनहित मुद्दों आदि पर भी काम करती है।

सार्वजनिक क्षेत्र के कार्य करने से भी धीरे धीरे इनकी पहचान बनने लगी है। तभी ये सब इस बारिश के मौसम में कई गांवों में पेड़-पौधे लगा कर अपनी पहचान बनाई है। इस अवसर पर मैत्री कार्यकर्ता रामअवतार सैनी, नर्बदा, मन्नी देवी, प्रभाती, गडुली, देव, फुला, अनिता, बरमा, प्रेम, सिस्टम , फोरी , राजेशी , गुड्डी , सीता, सीमा, हंसा, राजन्ती, मोरपाली, जगनाथी आदि उपस्थित रहे।

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टोंक : विद्यालय खुलने पर शिक्षकों ने किया विद्यार्थियों का स्वागत

माह के अंतिम मंगलवार को दुकानें बंद रखेगा देवली किराना व्यापार संघ