in

दो दिवसीय आवासीय मैत्री महिला मंडल दूनी लीडर प्रशिक्षण हुआ शुभारम्भ

दो दिवसीय आवासीय मैत्री महिला मंडल दूनी लीडर प्रशिक्षण हुआ शुभारम्भ

टोंक/दूनी, (शिवराज मीना/हरीशंकर माली)। जिले के दूनी कस्बे में दो दिवसीय आवासीय मैत्री महिला मण्डल दूनी, लीडर ट्रेंगिग का मंगलवार को शुभारम्भ हुआ। दूनी में मंगलवार को अलका गोखरू भवन में मैत्री महिला मंडल द्वारा आयोजित महिला लीडर ट्रेंनिग का शुभारंभ फेडरेशन अध्यक्ष फोरन्टी देवी मीणा ने दीप प्रजवल्लित कर ईश वंदना से शुरुआत की गई।

जिले में महिला उत्थान तथा महिलाओं को जीविकोपार्जन के उद्देश्य से आत्म निर्भर बनाते हुये इनकी आजीविका में सुधार की दृष्टि से महिलाओं को ही प्रशिक्षण दे कर प्रशिक्षित करने के लिये मैत्री महिला मंडल दूनी कई वर्षों से नारी शक्ति के उत्थान को लेकर प्रयासरत है। कोरोना गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुये लीडर प्रशिक्षण की आज 7 नवम्बर को शुरुआत हुई जो दो दिन का आवासीय होगा, जिसमें मास्टर ट्रेनर द्वारा महिलाओं को माइक्रो फाइनेंस , समूह निर्माण, कृषि, पशुपालन तथा बचत आदि पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें उनियारा तहसील से 10 महिलाएं व दूनी तहसील की 45 बचत समूहों की महिलाये भाग ले रही है।

दो दिवसीय आवासीय मैत्री महिला मंडल दूनी लीडर प्रशिक्षण हुआ शुभारम्भ

मैत्री के मास्टर ट्रेनर राहुल जोशी व रामावतार सैनी ने दो दिन के शेड्यूल के आधार पर महिला सशक्ति पर जोर दे कर प्रशिक्षण दे रहे है। ट्रेनिग आवासीय होने से महिलाओ के लिये संस्था द्वारा खाने, रहने, विश्राम आदि की व्यवस्थाएं भी की गई है। मैत्री कार्यकर्ता बद्रीलाल गुर्जर ने बताया की यह ब्लॉक स्तर का प्रशिक्षण शिविर है जहाँ दूनी व उनियारा तहसील क्षेत्र की 45 ग्राम पंचायतों से महिलाये आई है ।

जिसमें महिलाएं प्रशिक्षण पश्चात जिले की दूसरी तहसीलों व अंतर जिला राज्य में भी भ्रमण अन्य महिलाओं को बचत समूह व राजीविका योजना के लिये प्रेरित करेगी, जो इनको मैत्री द्वारा कुछ मानदेय भी दिया जायेगा । प्रशिक्षण में फोरन्ती देवी , सीमा देवी, पूनम देवी, मीरा देवी , सुमित्रा देवी, पूर्व फेडरेशन अध्यक्ष कजोडी देवी ने भी महिलाओं को प्रशिक्षण में जानकारी दी।

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टोंक : आखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग महासभा के मनोज टाक जिला उपाध्यक्ष मनोनीत

सवाई माधोपुर : कृषि पर्यवेक्षको ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का किया बहिष्कार