in ,

Signal Problem: अलीगढ़ के आसलगांव में नहीं चलता इंटरनेट, छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई हो रही ठप्प

टोंक/अलीगढ़,(शिवराज मीना/विजयसिंह मीना)। देश में आजकल सभी काम ऑनलाइन इंटरनेट (online internet) के जरिए किए जा रहे है। चाहे शिक्षा (Education) हो या व्यापार (business) हर जगह इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। देश में कई इंटरनेट कंपनियां (internet companies) अपना कारोबार फैला रही है। देश में कभी 2G हुआ करता था उसके बाद अब 4G का दौर चल रहा है 5G लाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। लेकिन देश में आज भी कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां लोग इंटरनेट (Internet) को तरसते है। 

ऐसा ही एक मामला टोंक जिले में उनियारा उपखंड के ग्राम आसल गांव (Village Asal Village) से सामने आया है, जहां आज भी लोग Internet जैसी सुविधा से वंचित है। यहां विद्यार्थी Internet के बिना ना तो ऑनलाइन शिक्षा (online education) ग्रहण कर पाते हैं, ना ही Internet के जरिए किसी तरह की जानकारी। यहां तक कि प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी भी उन्हें नहीं मिल पाती है जिससे उनका भविष्य अंधकार में जा रहा है।

इंटरनेट के चलते चन्द सेकण्ड में घटनाएं पूरे देश में आग की तरह फैल जाती है। वहीं आज छात्र-छात्राओं की ऑनलाईन (online) क्लासे भी चल रही है, लेकिन आसलगांव में किसी भी कम्पनियों के मोबाईल कनेक्शन में इन्टरनेट का सिग्नल नहीं आता (no internet signal) है। ऐसे में 10वीं एवं 12वीं क्लास तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के मोबाईल में इन्टरनेट नहीं चलने के कारण छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं एवं अन्य परीक्षाओं से नहीं जुड़ पा रहे हैं, जिससे उनका भविष्य खराब हो रहा है।

रात के समय में यहां के युवा मोबाईल फोन Internet के चक्कर में सड़कों पर घूमते रहते हैं, जिससे बड़ी दुर्घटना घटित होने की भी संभावनाएं बनी रहती है। 
यहां तक की सरकारी बीएसएनएल (BSNL) की सुविधा भी वहां पर नहीं है, जिसको लेकर रविवार को छात्रों का सब्र टूट गया। जहाँ आसलगांव गांव के अभिषेक, दिलखुश, विजेन्द्र, चेतराम, रामरस, मिंटू, रामराज, बोलताराम, मीठालाल, बंटी, कृष्ण, विष्णु, अभिषेक, शिवशंकर, लोकेश, बोलताराम, साजन, मुकेश, आकाश, जीतराम, पंकज, इंद्रेश, रामरेश, गोलू, पुखराज, ऋषिराज, शिवा मीणा आदि विद्यार्थियों ने एकत्रित होकर  एक निजी कंपनी के टावर के पास खड़े होकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया एवं नारेबाजी की। 

यह भी पढ़ेः-ट्यूशन गई 15 साल की छात्रा की संदिग्ध मौत, रस्सी से बंधे मिले हाथ पैर, Teacher फरार, व्यापारियो में आक्रोश

उसके बाद नाराजगी जताते हुए वाहन रैली के रूप में मोबाईल टावर के पास विरोध प्रदर्शन कर आसलगांव से अलीगढ़ पहुंचे। उन्होंने आरोप लगाया कि इन्टरनेट से जुड़ी बड़ी कंपनियां लगातार इन्टरनेट डाटा की रेट तो बढ़ा रही है, लेकिन टावर की रेंज नहीं बढ़ा रही है, जिससे उन्हें काफी आर्थिक नुकसान के साथ-साथ पढ़ाई व्यवस्था का भी नुकसान हो रहा है। बाद में सभी विद्यार्थियों ने जिला कलेक्टर टोंक के नाम पत्र लिखकर शीघ्र समस्या समाधान करवाने की मांग की है। अगर समस्या समाधान नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kota : ट्यूशन गई 15 साल की छात्रा की संदिग्ध मौत, रस्सी से बंधे मिले हाथ पैर, Teacher फरार, व्यापारियो में आक्रोश

Maru Mahotsav : जैसलमेर के विख्यात मरु महोत्सव का परमाणु नगरी पोकरण से हुआ भव्य आगाज