in

राज्यसभा चुनाव : बसपा ने व्हिप जारी कर इन 6 विधायकों से निर्दलीय प्रत्याशी को वोट करने के लिए कहा

जयपुर। राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) के लिए अब बीएसपी ने अपने 6 विधायकों के लिए व्हिप जारी कर दिया (BSP issues whip for its 6 MLAs) है। बीएसपी ने विधायकों को कांग्रेस और भाजपा को समर्थन नहीं करने का निर्देश दिया (BSP instructs MLAs not to support Congress and BJP) है। पार्टी ने निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को वोट देने के लिए कहा (Asked to vote for independent candidate Subhash Chandra) है। 

राज्यसभा चुनाव मैदान में अब बसपा भी एक्टिव हो गई है। व्हिप में कहा गया कि वो कांग्रेस या भाजपा के प्रत्याशी का समर्थन नहीं करते हैं। इसलिए बसपा ने निर्दलीय प्रत्याशी सुभाष चंद्रा को वोट करने को कहा है। हालांकि, सभी 6 विधायक बसपा से कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। ऐसे में पार्टी की व्हिप को मानने की बाध्यता इन पर नहीं है। 

बसपा प्रदेशाध्यक्ष भगवान सिंह बाबा की ओर से व्हिप का पत्र जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि राजेंद्र गुढ़ा, लाखन सिंह मीणा, दीपचंद खेरिया, जोगिंदर सिंह अवाना, संदीप यादव और वाजिब अली बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव जीते हैं। इसलिए सभी व्हिप के अनुसार कार्य करने के लिए बाध्य हैं। व्हिप में यह भी कहा गया है कि पार्टी के आदेश को नहीं मानने पर यह व्हिप का उल्लंघन माना जाएगा और उन पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

बसपा के सिंबल पर जीत कर आने वाले इन सभी 6 विधायकों ने कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी। विधानसभा अध्यक्ष के मंजूरी देने के फैसले के खिलाफ बसपा कोर्ट में याचिका दायर कर चुकी है। इस याचिका पर कोर्ट ने इन विधायकों के कांग्रेस में विलय पर न रोक लगाई है और न ही निर्णय को बदला है। ऐसे में मौजूदा राज्यसभा चुनाव में बसपा 6 विधायकों को व्हिप मानने के लिए बाध्य नहीं कर पाएगी।
 

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राजस्थान में हार-जीत के यह पांच फॉर्मूले तय करेगे एक-एक सीट का गणित, कांग्रेस की बाड़ेबंदी क्यों नहीं पहुंचे विधायक

राजस्थान : 16 महीने की बेटी से दुष्कर्म कर पिता ने की हत्या, कोर्ट ने दंपति को सुनायी फांसी की सजा, ऐसे पकड़ में आए थे आरोपी