in ,

बूंदी में बड़ी कार्यवाही : डेढ करोड रुपये अर्न्तराष्ट्रीय कीमत का अवैध मादक पदार्थ 3517 किलोग्राम डोडाचुरा बरामद

बूंदी। अवैध नशे के कारोबार के खिलाफ बून्दी पुलिस की अब तक की सबसे बडी कार्यवाही (Bundi Police’s biggest ever action against illegal drug trade) को अंजाम देते हुए डेढ करोड रुपये अर्न्तराष्ट्रीय कीमत का 3517.500 किलोग्राम डोडाचुरा बरामद (3517.500 kg of dodachura worth Rs 1.5 crore internationally recovered) किया है। मामले में डाबी थाना पुलिस (Dabi Thana Police) ने बडी कार्यवाही करते हुए ट्रक (truck) के साथ, पिकअप व गोदाम में से कुल 175 कट्टे में डोडा चुरा बरामद (Doda stole recovered in total 175 bags from pickup and godown) किया है। 

पुलिस अधीक्षक बून्दी जय यादव ने बताया की अवैध मादक पदार्थ डोडा चुरा अफीम, गांजा, स्मैक के खिलाफ कार्यवाही करने निर्देशित दिये थे। इस पर डाबी थानाधिकारी महेश कुमार के नेतृत्व में थाना स्तर की टीम ने अवैध नशे के कारोबार के खिलाफ जिले की अब तक की सबसे बडी कार्यवाही करते हुये आरोपी श्रवण व विनोद को गिरफ्तार कर 3517.500 किलोग्राम डोडाचुरा व ट्रक, पिक अप, जप्त करने में सफलता प्राप्त की हैं। इस कार्यवाही में विशेष भूमिका पर  हैड कानि. जितेन्द्र सिंह व श्रवण कुमार कानि. आसूचना को 1100 रूपये मय प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया हैं।

थानाधिकारी महेश कुमार ने बताया कि जीप सरकारी अनुसंधान बॉक्स मय निजी लेपटॉप प्रिंटर मय ड्रेगन लाईट के वास्ते गस्त व चौकिंग अवैध कार्य के लिए थाना से रवाना होकर गस्त कस्बा डाबी करता हुआ पटपडिया रोड गणेश मंदिर के पास पहुंच कर नाकाबंदी के दौरान एक पिकअप पटपडिया की तरफ से डाबी की तरफ आयी जिसको हाथ का इशारा देकर रोकना चाहा तो पिकअप चालक गाडी को तेज गति से पत्थर की स्टॉकों में भगा कर ले गया। जिपर मय जाप्ता सरकारी जीप से पिकअप का पीछा किया तो चालक पिकअप को बन्द पुरानी गैस गोदाम डाबी की चारदीवारी के अन्दर ले गया। पिकअप के पीछे पीछे सरकारी जीप को पुरानी गैस गोदाम में लेकर गये तो पिकअप में से तीन व्यक्ति उतर कर भागने लगे जिनमें से दो व्यक्तियों को जाप्ते की मदद से घेरा देकर पकडा तथा एक व्यक्ति गैस गोदाम के पीछे भाग गया।

 पुलिस ने ड्रेगन लाईट के प्रकाश में गैस गोदाम के पीछे तलाश किया तो गैस गौदाम की चारदीवारी के अंदर बीच में बने हुए गौदाम के पीछे एक ट्रक खडा हुआ नजर आया। जिसमें से दो व्यक्ति पुलिस जाप्ते को देखकर गैस गौदाम की दीवार फांद कर खेतों में भाग गये। जिनकों पकडने का प्रयास किया लेकिन अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल हुए। इस पर रोके गये व्यक्तियों को नाम पता पुछा तो एक ने अपना नाम श्रवण पुत्र मोहन लाल धाकड उम्र 22 साल तथा विनोद पुत्र जमना लाल धाकड उम्र 21 साल निवासी हाथीपुरा थाना रतनगढ जिला नीमच मध्यप्रदेश का होना बताया। पुलिस जाप्ते को देखकर पिकअप भगाने को कारण पुछा तो संतोषप्रद जबाव नही दिया।

 जिसपर पिकअप व ट्रक में कोई अवैध वस्तु भरी होने का संदेह होने पर सुरक्षा की दृष्टि से थाना पर सूचना कर जाप्ता तलब किया। बाद पूछताछ नियमानुसार तलाशी लेने पर पिकअप बोलेरो के पीछे डाले में बंधे हुए रस्से को खोलकर तिरपाल हटाकर चैक किया तो पिकअप के अन्दर काले रंग के प्लास्टिक के कट्टे भरे हुए मिले। जो कुल 63 प्लास्टिक के कट्टे में डोडाचुरा होने से प्रत्येक कटटे का डोडा चुरा मय बारदाना सहित कुल वजन 20 किलो 100 ग्राम हुआ। वहां खडे ट्रक के डाले को खोल कर चैक किया तो आगे 27 प्लास्टिक के काले रंग के कट्टे व पीछे 70 सफेद प्लास्टिक के कटटे भरे हुए मिले। सफेद कट्टों में अजवायन का भुसा भरा हुआ मिला तथा काले रंग के कुल 27 प्लास्टिक के कट्टों में डोडाचुरा प्रत्येक कटटे का डोडा चुरा मय बारदाना सहित कुल वजन 20 किलो 100 ग्राम हुआ। 
गैस गोदाम की चारदीवारी के अन्दर मैन गेट के 02 कमरों को चौक किया तो एक कमरे में अन्दर काले रंग के प्लास्टिक के कट्टे भरे हुए दिखे। जिनको कमरे से बाहर निकाल कर चेक किया तो कुल 85 प्लास्टिक कट्टे डोडा चुरा के मिले। प्रत्येक का वजन 20 किलो 100 ग्राम हुआ।

दुसरे कमरे में चेक किया तो कुर्सियों का कबाड रखा हुआ है। मैन गोदाम के ताला लगा हुआ है। मैन गोदाम की खिडकी में से ड्रेगन लाईट के प्रकाश से चौक किया तो पुराना टेंट का सामान रखा हुआ नजर आया। ट्रक में मिले 70 सफेद कट्टे अजवाईन के भूसे के कट्टों को बतोर बजह सबूत जप्त किया गया। डोडाचुरा के कुल 175 कट्टे 20.100किलोग्राम के मिले। पिक अप व ट्रक को जप्त कर आरोपी श्रवण व विनोद को गिरफ्तार किया व वापसी थाना पर प्रकरण दर्ज किया गया। अग्रिम अनुसंधान थानाधिकारी के.पाटन लोकेन्द्र पालीवाल पु.नि. को सुपुर्द कर आरोपियों से अनुसंधान जारी हैं। 
 

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बाड़मेर : पचपदरा और समदड़ी रोड़ बालोतरा जीएसएस की हुई क्षमता वृद्धि, अब मिलेगी निर्बाध विधुत आपुर्ति

उदयपुर : नई में शामिल होकर लोट रही यात्रियों से भरी पिकअप पलटी, भीषण सड़क हादसे में 5 की मौत, 13 घायल