in

सरकारी स्कूल के संस्कृत टीचर के ट्रांसफर होने पर स्कूल मे तालाबंदी करने मे अडे अभिभावक, दी बच्चो की TC निकालने की धमकी

 राजस्थान के दौसा के लालसोट मे स्कूलो मे शैक्षिक सत्र को शुरू होने मे ढाई महीने हो चुके है। उसके बावजूद प्रदेश के सरकारी स्कूलो मे तालाबंदी का दौर नही थम रहा है। स्कूलो मे शिक्षको की कमी और तबादलो के चलते आए दिन तालाबंदी की घटनाए सामने आ रही है। पर प्रदेश का शिक्षा विभाग इन ताला बंदियों को रोकने मे नाकाम साबित हो रहा है। राजस्थान के दौसा जिले मे भी अब तक दो दर्जन सरकारी स्कूलो मे तालाबंदी हो चुकी है।

आज जिले की लालसोट विधानसभा क्षेत्र की टोडा ठेकला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मे संस्कृत विषय के अध्यापक कमलेश शर्मा का तबादला हो जाने से नाराज ग्रामीणो और विद्यार्थियो ने दूसरे दिन भी स्कूल गेट पर ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। पंचायत के उपसरपंच अभिमन्यु महंत समेत कई ग्रामीणों ने कहा कमलेश शर्मा विद्यार्थियो के हित मे शिक्षण कार्य बेहतरीन तरीके से करा रहे थे।

जो बालको की समझ मे आ रहा था। अब तक उनका शिक्षा परिणाम बेहतरीन रहा है। ऐसी स्थिति मे शिक्षक का तबादला होने से छात्रो के हित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने शिक्षक का तबादला रद्द किए जाने की मांग की गई है। मांग पुरी ना होने पर स्कूल से बच्चो की टी सी कटवाकर अन्य स्कूल मे प्रवेश दिलाने की चेतावनी दी गयी है। मामले को लेकर मौके पर मंडावरी थाना पुलिस पहुंचकर प्रदर्शनकारी विद्यार्थियो और ग्रामीणो से समझाइश की है। लेकिन विद्यार्थी जब तक शिक्षक का स्थानांतरण रद्द नही हो तब तक तालाबंदी पर अड़े हुए है। इधर लालसोट के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्थानांतरण करना सरकार के अधिकार मे है। मामले की जानकारी उच्चाधिकारियो को दी गई है।

कल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी लालसोट के दौरे पर रहेंगे। चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा का लालसोट विधानसभा क्षेत्र है। ऐेसे मे शिक्षक के तबादले को निरस्त करने की मांग पर ग्रामीण लालसोट मे आयोजित होने वाली मुख्यमंत्री की सभा मे भी पहुंचकर मांग कर सकते है। पर शिक्षा विभाग के अधिकारी संभव प्रयास कर ग्रामीणो छात्र छात्राओं की समझाइश मे जुटे है। जिससे स्कूल तालाबंदी खोलकर शिक्षण व्यवस्था सुचारू की जा सकेगी। पर ग्रामीण और छात्र-छात्राओ की जिद के आगे अधिकारियो के प्रयास असफल होते हुए दिखाई दे रहे है।

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सवाई माधोपुर किसान व गोवंश को बचाने को लेकर भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश मंत्री मीना ने किया संघर्ष ऐलान

सवाई माधोपुर जिले में डीएपी खाद की किल्लत से किसान परेशान, महंगे दामों पर यूरिया खरीदना बना चुनोती