in , ,

राजस्थान में एन्ट्री करते ही राहुल गांधी, बौले- ये महात्मा गांधी की पार्टी है, सावरकर और गोडसे की नहीं

झालावाड़। राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra led by Rahul Gandhi) रविवार शाम को राजस्थान पहुंच गई (Reached rajasthan)। यात्रा के झालावाड़ जिले में पहुंचने पर सीएम अशोक गहलोत ने करीब एक दर्जन मंत्रियों के साथ स्वागत (On reaching Jhalawar district, CM Ashok Gehlot welcomed with about a dozen ministers) किया। राजस्थान पहुंचने पर राहुल गांधी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ये महात्मा गांधी की पार्टी है। ये सावरकर की पार्टी नहीं है। राहुल गांधी ने अपने संबोधन में केवल अशोक गहलोत, डोटासरा और वेणुगोपाल का नाम लिया और फिर मंच पर मौजूद अन्य नेता कहा।

उन्होंने स्वागत के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी यात्री और कार्यकर्ता सुबह 5 बजे सड़कों पर नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि ये महात्मा गांधी की पार्टी है, ये सावरकर की और गोडसे की पार्टी नहीं है। हम तपस्या करना जानते हैं। उन्होंने कहा कि वह भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस के लोगों से नफरत नहीं करते हैं, वे इन लोगों का भी डर खत्म करना चाहते हैं। 

On entering Rajasthan, Rahul Gandhi said, this is Mahatma Gandhi's party, not Savarkar and Godse's.

उन्होंने कहा कि मुझे कई मैसेज मिलते हैं कि यात्रा को थोड़ा देर से शुरू करें, लेकिन मैंने यात्रा सुबह 6 बजे ही इसलिए शुरू की जिससे कार्यकर्ता भी समझ सकें कि देश के किसान और आम लोग इस तरह से उठते हैं। उन्होंने कहा कि मैं यात्रा के दौरान देखता हूं कि किसान मजदूर और बच्चे सुबह कांपते हुए जा रहे हैं। किसानों से हाथ मिलाने पर ही उनके फटे हाथ का पता चल जाता है, ऐसे में यह यात्रा कड़ी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हम 8 घंटे आपकी बात सुनेंगे। इसके बाद शाम को 15 से 20 मिनट में दिनभर में जो भी कुछ देखा और सीखा है, उसे आपके सामने रखेंगे। कई यात्राएं वाहनों या फिर हवाई जहाज से होती है, इनमें कुछ नजर नहीं आता है। इसीलिए मैंने देश की जनता का दर्द समझने के लिए सड़क से यात्रा शुरू की है। इस दौरान राहुल गांधी ने राजस्थान पहुंचने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि आप सभी ने प्यार से हमारा स्वागत किया, सभी लोग इतने मोहब्बत से मिले, उसके लिए आप सभी को दिल से धन्यवाद। 

On entering Rajasthan, Rahul Gandhi said, this is Mahatma Gandhi's party, not Savarkar and Godse's.

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि देश का सारा पैसा कुछ उद्योगपतियों को दिया जा रहा है। उन्होंने किसी भी उद्योगपति का नाम नहीं लिया। जबकि इससे पहले वह हर भाषण में अडानी और अंबानी का नाम लेकर मोदी सरकार पर हमले करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में पोर्ट से लेकर अस्पताल तक बड़े उद्योगपतियों को दिए जा रहे हैं। 

मंच पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, केसी वेणुगोपाल, एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, जयराम रमेश, सचिन पायलट सहित कई लोग मौजूद थे। राहुल गांधी के भाषण के बाद राष्ट्रगान से इसका समापन हुआ। इस समापन पर जमकर सचिन पायलट जिंदाबाद के नारे लगे, इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मंच की तरफ यह नारे लगाते रहे। इस दौरान पायलट ने भी इन नारे लगाने वालों लोगों से चुप रहने का आग्रह किया।

On entering Rajasthan, Rahul Gandhi said, this is Mahatma Gandhi's party, not Savarkar and Godse's.

 

राहुल गांधी, कमलनाथ, गहलोत और पायलेट नृतकों के साथ झूमे 
भारत जोड़ो यात्रा के तहत राहुल गांधी के स्वागत के लिए सहरिया नृत्य मंच पर आयोजित हुआ। इस दौरान राहुल गांधी, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पुर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलेट इन नृतकों के साथ झूमते हुए नजर आए। 

यात्रा कन्याकुमारी से हमने शुरू की थी और अब 2300 किलोमीटर से ज्यादा पूरी कर चुकी है। शुरुआत में मीडिया ने कहा था कि ज्यादा रिस्पांस नहीं मिलेगा, ये हमारे बारे में इतना दिखाते नहीं है, पहले केरला में बहुत अच्छा रिस्पांस मिला। फिर कहा कि केरला से निकलकर कर्नाटक जाएंगे, तब यात्रा ठीक नहीं चलेगी। अब कर्नाटक आए उत्साह बढ़ गया फिर तेलंगाना व आंध्रप्रदेश में मुश्किल बता दी, लेकिन सब जगह ठीक रहा, फिर कह दिया गया कि साउथ में यात्रा चल रही है अब बीजेपी रूलिंग स्टेट महाराष्ट्र में यात्रा नहीं चलेगी। महाराष्ट्र में चली, मध्यप्रदेश में महाराष्ट्र को पीछे छोड़ दिया है। मैंने कमलनाथ को चैलेंज किया था, उन्होंने कहा कि मेरे पास स्पेशल टेक्नोलॉजी है, अब कमलनाथ ने कहा है कि मध्यप्रदेश को राजस्थान पीछे नहीं छोड़ सकता है, तो आप देखना राजस्थान में क्या होता है। 

राहुल गांधी ने कहा कि पूरे रास्ते में हिंदुस्तान की जनता ने बहुत इज्जत व प्यार दिया है। आगे आकर मदद की है, आप यात्रियों से मिलेंगे, तब पूछना बाग में पैसा नहीं देना पड़ा है। लोगों ने कहा आप भारत जोड़ रहे हो हम आपसे 1 रुपया नहीं लेंगे। लोगों ने पानी दिया है व चोट लगी घर ले जाकर मदद की दवाई लगाई है। कोई गिरे तो उनको अस्पताल ले गए, हिंदुस्तान की जनता ने अपना प्यार व मदद दी है। मैं जानता हूं कि राजस्थान की जनता इस यात्रा को पूरा समर्थन दे रही है। अपनी पूरी शक्ति अपना पूरा प्यार यात्रा में डाल देगी। 

जब हमने यात्रा शुरू की थी, लोगों ने कहा भारत को जोड़ने की क्या जरूरत है?, बीजेपी ने पूरे देश में डर फैला रखा है। राहुल गांधी ने कहा कि अभी डोटासरा ने मुझसे कहा कि मैं डर और नफरत मिटा रहा हूं, लेकिन नफरत को मिटाने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आपने लोगों के दिल से डर खत्म कर दिया तो उसके दिल में नफरत अपने आप खत्म नहीं हो सकती है। यह मैं नहीं कह रहा हूं, हम सबका धर्म कहता है। मैं आपके दिल में बीजेपी के सरकार की ओर से डाला डर मिटाने आया हूं।

 

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राजू ठेहट हत्याकांड : सीकर में कलेक्टर-एसपी आवास घेरने के लिए आगे बढ़े प्रदर्शनकारी, पुलिस ने किया हल्का बल प्रयोग

नौकरी का लालच देकर जैसलमेर रोडवेज मुख्य प्रबंधक से 77 लाख की ठगी, आरोपी रोडवेज ड्राइवर कि तलाश जारी