in

Taiwan Sieged : चीन ने उठाया ये बड़ा क़दम, ताइवान की घेराबंदी, युद्धपोत-फाइटर जेट, मिलिट्री ड्रिल में उतारे ड्रोन्स

चीन ताइवान (china taiwan) को चारों तरफ से घेर रहा है। वह ताइवान के आसपास सात स्थानों पर मिलिट्री ड्रिल कर रहा है। इसके नक्शे अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। मिसाइल, युद्धपोत और फाइटर जेट्स के बाद अब चीन ने नया हथियार ड्रिल में उतार दिया है। ताइवान की खाड़ी में गंभीर तनाव का माहौल है।

चीन अपने मिलिट्री ड्रिल (military drill) के दौरान ताइवान को चारों तरफ से घेर लिया है। मिसाइल, युद्धपोत, फाइटर जेट्स के बाद अब उसने युद्धाभ्यास में ड्रोन्स को भी उतार दिया है। ये ड्रोन्स जापान के नजदीक से उड़ते हुए ताइवान की ओर आए हैं। इसकी वजह से ताइवान की खाड़ी में तनाव की स्थिति भयावह हो चुकी है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन की नौसेना और वायु सेना लगातार खाड़ी में युद्धाभ्यास कर रहे हैं। लगातार उनके जंगी जहाज और फाइटर जेट्स खाड़ी में बनी मध्य रेखा को पार करके ताइवान को उकसाने का प्रयास कर रहे हैं। चीन ने पिछले कुछ दिनों में लगातार कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें ताइवान की ओर दागी हैं। ये मिसाइलें परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं। मिसाइलों को ताइवान के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम इलाकों की तरफ दागा गया था। 

डिफेंस की खबरों पर नजर रखने वाले ट्विटर हैंडल/detresfa– को चलाने वाले डैमियन सिमोन ने मैप जारी करके बताया है कि चीन किस-किस जगह से ताइवान को घेर रहा है। वैसे तो यह चीन के मिलिट्री ड्रिल का हिस्सा है। लेकिन चीन ने ताइवान को चारों तरफ से घेर लिया है। ताइवान के आसपास सात स्थानों पर वह मिसाइल, युद्धपोत, जंगी जहाजों, फाइटर प्लेन्स और ड्रोन्स की मदद से ड्रिल कर रहा है। 

वहीं, चीन की नापाक हरकत का जवाब देने में ताइवान भी पीछे नहीं हट रहा है। ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग-वेन (President Sai Ing-wen) ने ट्वीट करके कहा है कि हम लगातार चीन की हरकतों और ड्रिल के नाम पर हमलों पर नजर रख रहे हैं। हम खतरा भांपते ही सटीकता से माकूल जवाब देंगे। मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से लोकतांत्रिक ताइवान को बचाने की अपील करती हूं। चीन स्थानीय स्तर पर गलत हरकतें करके माहौल बिगाड़ रहा है। 

साइ इंग-वेन ने यह भी बताया कि उनकी सरकार चीन के मिलिट्री ड्रिल के जवाब में क्या कर रही हैं। हम लगातार चीन पर नजर रख रहे हैं। क्योंकि वह ताइवान और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए खतरा है। ताइवान की खाड़ी में चीन के जंगी जहाजों, मिसाइलों और फाइटर जेट्स की वजह से स्थानीय शांति भंग हो रही है। हम चाहते हैं कि चीन तत्काल अपना मिलिट्री ड्रिल रोके। 

राष्ट्रपति साइ इंग-वेन (President Sai Ing-wen) ने कहा कि हमारी सेनाएं पूरी तरह से तैयार हैं। हम हर तरह के मिलिट्री डेवलपमेंट्स पर नजर रख रहे हैं। चीन के सक्रिय सूचना जंग को भी हमारी सरकार कायदे से समझ रही है। चीन की गलत सूचनाओं का हम करारा जवाब दे रहे हैं। हमारी सभी एजेंसियां पूरी तरह से अलर्ट मोड पर हैं। 
 

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मंत्री मुरारी लाल मीणा की बेटी कि कार डूबी!, निहारिका जोरवाल बौली ना कार मेरी, नाहीं में सवार थी, देखें वीडियो

उधारी मांगी तो घर में घुसकर बुजुर्ग दंपत्ति पर किया तलवार से हमला, ग्रामीणों ने लगाया जाम