in

Gold Price : रक्षाबंधन पर सोने-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, तुरंत चेक करें क्या रहे आज रेट्स

Gold Price ग्लोबल मार्केट में आई गिरावट (Global market decline) का असर भारतीय बाजारों पर भी देखने को मिल रहा है। आज भारतीय वायदा बाजार (Indian futures market) में भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट (Gold and silver prices fall) दिख रही है। हालांकि अब भी सोने की कीमत 52 हजार से ऊपर चल रही है। उधर चांदी भी 59 हजार से नीचे आ गई है। आइये जानते हैं आज सोने-चांदी की क्या है कीमत? (What is the price of gold and silver today?)

क्या है सोने का भाव?
आज मल्टीकमोडिटी एक्सचेंज (
MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 147 रुपये गिरकर 52,342 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जबकि चांदी का वायदा भाव 115 रुपये गिरकर 58,676 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रहा। आज जहां सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 52,450 रुपये के स्तर पर खुलकर हुई, वहीं चांदी में कारोबार की शुरुआत 58,791 रुपये के स्तर पर खुलकर हुई थी। आपको बता दें, सोना अभी अपने पिछले वाले बंद भाव से 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है, जबकि चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.20 फीसदी की गिरावट पर ट्रेडिंग कर रही है।

अब बात करते हैं वैश्विक बाजार की तो आज ग्लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में दबाव दिख रहा है। अमेरिकी बाजार में आज सोने का हाजिर भाव 1,784.97 डॉलर प्रति औंस रहा जबकि चांदी का हाजिर मूल्य भी आज घटकर 20.45 डॉलर प्रति औंस पर आ गया।

सोने-चांदी की कीमत में बदलाव को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमत पर अमेरिकी बाजार और डॉलर की मजबूती का सीधा असर दिखता है। जहां एक ओर अमेरिका में जुलाई के महंगाई आंकड़े राहत देने वाले दिख रहे हैं, जिससे यह संभावना है कि निवेशक आगे सोने में खरीदारी के असार हैं। अगर जियो पॉलिटिकल टेंशन बढ़ती है तो सोने में बिकवाली का माहौल दिख सकता है और सोने का भाव 48 हजार तक गिर सकता है।

चेक करें लेटेस्ट रेट्स
अगर आप भी रोजाना सोने-चांदी के ताजा रेट्स जानना चाहते हैं तो घर बैठे इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर से 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी। इसके तुरंत बाद आपको मोबाइल फोन पर एसएमएस आएगा, जिसमें देश में सोने-चांदी के ताजा रेट्स की जानकारी दी जाएगी।

 

Written by CITY NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सगाई तोड़ने पर लड़की के पिता को पीटा, नाक काटकर ले गए अपने साथ, कराया भर्ती, आरोपियों कि तलाश जारी

Arrow in the air : 12 अगस्त को अचानक बीमार पड़ेगें इतने एम्पलॉय, खबर के बाद अधिकारियो ने कहा…..