in

12th Board Exam: बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले होनहारों का कलक्टर बढ़ाया हौंसला, दिये सफलता के टिप्स

12th Board Exam: The collector encouraged the promising performers, gave tips for success

बूंदी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की 12वीं बोर्ड परीक्षा के कला, वाणिज्य, विज्ञान संकाय में जिले के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत होकर बेहतरीन प्रदर्शन (outstanding performance) कर जिले का नाम रोशन करने वाले होनहार छात्र-छात्राओं से जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी (District Collector Dr. Ravindra Goswami) ने कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम (Coffee with Collector Program) में रूबरू होकर उनकी हौंसला अफज़ाई की और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए शुभकानाएं दी। इस दौरान जिला कलक्टर ने छात्र-छात्राओं का कॅरियर मार्गदर्शन भी किया (The District Collector also provided career guidance to the students)। जिला कलक्टर ने छात्र-छात्राओं से बातचीत करते हुए अनुभव सांझा किए।

उन्होंने कहा कि उनके द्वारा की गई मेहनत का परिणाम है जिले के नाम रोशन हुआ है। आगे भी खूब मन लगाकर पढे़ और सफलता हासिल करें। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं कभी भी असफलता से नहीं घबराएं और ईमानदारी से अपने मुकाम को हासिल करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहे। असफलताओं से सीखें और कमियों को ढूंढकर दूर करें, निश्चित रूप से एक दिन सफलता आपके कदम चूमेंगी। उन्होंने कहा कि यह बहुत हर्ष का विषय है कि राजकीय विद्यालयों में पढ़कर बच्चों ने अच्छे अंक हासिल किए हैं। बूंदी की बेटियों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, जो काबिले तारीफ है।

उन्होंने युवा पीढ़ी को किसी भी तरह के नशे से दूर रहने तथा अन्य को भी इसके लिए प्रेरित करने की बात कही। उन्होंने जीवन में सफलता हासिल करने के तरीके बताते हुए कहा कि नियमित रूप अंग्रेजी अखबारों का अध्ययन करें। इंटरनेट पर ज्ञानवर्धक सामग्री का अध्ययन करें (study informative material on the internet)। शैक्षणिक साइट्स का उपयोग भी अध्ययन में काफी मददगार रहेगी। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखें ताकि अपने गोल पर फोकस रख सकें। इसके अलावा सप्ताह में एक बार मोबाइल उपवास जरूर रखें। सहीं समय पर मार्गदर्शन मिलने से बच्चे सही तरीके से जीवन में आगे बढते हैं।

उन्होंने छात्र-छात्राओं द्वारा सिविल सेवा में चयन की तैयारी को लेकर पूछे गए प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि अपनी रूचि के अनुरूप विषयों का चयन करें। नियमित रूप से समाचार पत्रों का अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि छोटे लक्ष्य निर्धारित करते हुए बडे़ लक्ष्यों की ओर बढे। उन्होंने कहा कि अध्ययन संबंधी किसी भी जरूरत के लिए छात्र-छात्राएं निसंकोच संपर्क करें, प्रशासन की ओर से उन्हें हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी।

कार्यक्रम में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तेज कंवर, एडीईओ चन्द्रप्रकाश राठौर सहित 12वीं बोर्ड में बेहतरीन अंक प्राप्त करने वाली आकांक्षा राठौर, अंकित जांगिड़, मोनिका नागर, बुद्धिप्रकाश चौधरी, सुनिता सैनी, लक्ष्मी नागर, श्वेता मीणा, धनराज सैनी, प्रियंका नागर, पूजा सैनी, अंतिमा मीणा, गिरधर, दुर्गेश गुर्जर, विनोद सैनी, कौशल, धर्मराज गुर्जर, सिद्धि, सुनिता, भावना आदि छात्र-छात्राएं तथा उनके परिजन भी मौजूद रहे।

More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All religion mass marriage conference in Rajasthan created world record, 2222 couples became partners

राजस्थान में सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 2222 जोड़े बने हमसफर

Bribery sweeper of Uniyara Municipality arrested red handed taking bribe of 4 thousand

उनियारा पालिका का रिश्वतखोर सफाईकर्मी 4 हजार की घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार